छात्राओं की माँग पर अब नगद राशि नहीं साइकिल दी जायेगी दस दिन में सूखा प्रभावित किसानों को 183 करोड़ की राहत वितरित होगी मुख्यमंत्री श्री चौहान सागर जिले में जन-संवाद में ग्रामीणों से हुए रू-ब-रू

shivraj

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बालिकाओं को साइकिल की राशि देने की बजाय उन्हें साइकिल दी जायेगी। इस संबंध में योजना में बदलाव किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले 10 दिन में सागर जिले में सूखा प्रभावित किसानों को 183 करोड़ की राहत राशि वितरित कर दी जायेगी। श्री चौहान आज सागर जिले की मालथौन तहसील में ग्रामीणों और स्कूली बच्चों से जन-संवाद कर रहे थे। इस मौके पर परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर के साथ ही स्थानीय विधायक और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को सागर जिले के बिकोरकलाँ गाँव की स्कूली छात्राओं ने बताया कि साइकिल की नगद राशि देने से वह अन्य कार्यों में खर्च हो जाती है और उनकी साइकिल नहीं आ पाती। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब नगद राशि के बजाय साइकिल दी जायेगी और योजना में बदलाव की शुरुआत सागर जिले के बिकोरकलाँ से ही होगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से पढ़ाई, यूनीफार्म की राशि, पुस्तकें, मध्यान्ह भोजन और छात्रावास में उपलब्ध सुविधा के संबंध में जानकारी प्राप्त की। श्री चौहान ने कहा कि पहले आईआईटी और आईआईएम में प्रदेश के छात्र-छात्राओं का चयन नहीं हो पाता था, लेकिन संघ लोक सेवा आयोग सहित अन्य परीक्षाओं के लिये कोचिंग की व्यवस्था के बाद पिछले दो वर्ष में 1700 छात्र-छात्रा का चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि गाँव के बच्चों को शहर में रहकर पढ़ाई करने पर आवास के लिये किराया देने की व्यवस्था सरकार ने की है। श्री चौहान ने छात्र-छात्राओं की माँग पर बिकोरकलाँ मिडिल स्कूल का हायर सेकेण्ड्री स्कूल में उन्नयन, मालथौन में स्कूल भवन बनवाने तथा पूर्व में बने भवन के गिरने की जाँच, कोचिंग क्लास शुरू करने, ग्राम बरोदिया के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में गणित विषय के शिक्षक की नियुक्ति तथा जामनी नदी पर पुल बनाने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से संवाद करते हुए फसलों की जानकारी ली और उन्हें बताया कि अगले 10 दिन में सागर जिले में 183 करोड़ की राहत राशि किसानों को वितरित की जायेगी। श्री चौहान ने ग्रामीणों से गरीबी रेखा और अनुसूचित जाति-जनजाति के हितग्राहियों को एक रुपये किलो गेहूँ-चावल मिलने की जानकारी ली। उन्होंने निजी विक्रेताओं द्वारा खाद निर्धारित दर से अधिक बेचने की जाँच करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने किसानों से खसरा, नामांतरण, फौतीनामा और मनरेगा के कामों की जानकारी ली। श्री चौहान ने पेयजल की उपलब्धता के लिये आपात योजना बनाने के निर्देश दिये।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *