सभी के संयम व धैर्य से कोरोना की लड़ाई जीतने की ओर हम अग्रसर हैं – मुख्यमंत्री

रीवा 14 मई 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड प्रबंधन के संबंध में संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सभी के संयम व धैर्य से हम कोरोना के खिलाफ जंग जीतने की ओर अग्रसर हैं लेकिन अभी ढिलाई नहीं कड़ाई की जरूरत है इसके लिए सभी का सहयोग चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर से लेकर ब्लाक स्तर व ग्रामीण स्तर की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी का दायित्व है कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए कोरोना कफ्र्यू का सख्ती से पालन करायें। किल कोरोना अभियान के तहत गांव-गांव में घर-घर जाकर संक्रमितों का सर्वे करें तथा सर्दी, खांसी या बुखार होने पर उनके इलाज की व्यवस्था की जाय। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि यदि किसी भी तरह की तबियत बिगड़ी लगे तो छिपायें नहीं क्योंकि इससे खतरा बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बारे में अफवाहें न फैले तथा लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जागरूक किया जाय।
मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था अस्पतालों में की गयी है। कोविड केयर सेंटर को पोस्ट कोविड केयर सेंटर के तौर पर विकसित किया जा रहा है। लोगों को नि:शुल्क राशन मिले इसकी व्यवस्था भी क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी देखें। उपार्जन व राशन वितरण में भीड़ कदापि न लगे। गांव में यदि पेयजल की समस्या हो तो उसकी सूचना तत्काल दी जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि कालाबाजारी करने वालों को छोड़ा नहीं जायेगा। निजी अस्पताल निर्धारित दर से अधिक राशि न लें इस पर भी नजर रखी जाय। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आक्सीजन बेड, आइसीयू बेड व बच्चों के लिए आइसीयू बेड बढ़ाने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। अस्पतालों के वार्ड का प्रबंधन ठीक करने की बात मुख्यमंत्री जी ने अपने संदेश में कही। उन्होंने बताया कि शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसानों से ऋण अदायगी की तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट केस कमेटी के संख्या के आधार पर कोरोना कफ्र्यू बढ़ाने पर विचार करेंगी। श्री चौहान ने कहा कि अभी कुछ वर्षों तक कोरोना वायरस रहेगा। अत: हमें जीने की आदत डालनी होगी। इसके लिए हमें संयमित खान-पान व्यवहार व योग प्राणायाम आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।
स्थानीय एनआईसी में इस अवसर पर कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, अपर कलेक्टर इला तिवारी, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुरकर, सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, उप संचालक सतीश निगम, क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी व डॉ. मुकेश येंगल उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *