विंध्य व्यापार मेला तथा विन्ध्य महोत्सव अंतर्गत कार्यक्रमों का हुआ शुभारंभ

आज उद्दोग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल द्वारा रीवा मे विंध्य व्यापार मेले का भव्य शुभारंभ किया गया इसके पहले दिन में  विन्ध्य महोत्सव 2017-2018 के अंतर्गत  साइकिल मैराथन प्रतियोगिता के आयोजन के साथ ही कार्यक्रामों का शुभारंभ हो गया है। शासकीय इंजीनियरिग महाविद्यालय से कैशलेस रीवा का संदेश देते हुए रीवा दर्शन साइकिल मैराथन में बड़ी संख्या में लोगों की सहभागीता रही जिसमें छात्र-छात्राओं के वर्ग में विजेताओं को प्रतीक चिन्ह दिये गये।
कैशलेस रीवा साइकिल मैराथन को डी.आई.जी. आर.पी. सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पुरूष वर्ग में टी.आर.एस कालेज के छात्र रोहित कुमार पटेल को प्रथम, प्रवीण मिश्रा को द्वितीय व टी आर.एस के ही एन.पी. त्रिपाठी को तृतीय स्थान मिला जबकि महिला वर्ग में एस.के.स्कूल की छात्रा प्रतीक्षा गोस्वामी को पहला, विश्वविद्यालय की ऋचा गोस्वामी को दूसरा व टी.आर.एस की कीर्ति पाण्डेय को तीसरा स्थान हासिल हुआ। महिला एवं पुरूष वर्ग के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के तौर पर पाँच हजार रू, द्वितीय पुरस्कार के तौर पर तीन हजार रूपये व तृतीय पुरस्कार के तौर पर दो हजार रूपये की राशि सीधे खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी। यह साइकिल मैराथन शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरती हुई इंजीनियरिंग कालेज परिसर में समाप्त हुई।
इस अवसर कलेक्टर राहुल जैन ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि विन्ध्य महोत्सव का आयोजन विन्ध्य की कला व संस्कृति की विरासत को परिचित कराने का माध्यम बन रहा है। वहीं विभिन्न खेल व सहासिक गतिविधियों में युवाओं की भागीदारी हो रही है। उन्होंने शहर एवं जिले वासियों से स्वच्छता अपनाने व कैशलेस व्यवस्था से जुड़ने का आग्रह किया।
कलेक्टर सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने साइकिल चलाईः रीवा दर्शन के तहत कलेक्टर सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने साइकिल से शहर का भ्रमण किया। कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, अपर कलेक्टर डॉ.श्रीकांत पाण्डेय, कमिश्नर नगर निगम कर्मवीर शर्मा, डॉ. अशुतोष अग्रवाल, अपर संचालक रोजगार अनिल दुबे, जनपद रीवा सीईओ प्रदीप दुबे, आशीष दुबे जिला ई गवर्नेस मैनेजमैन्ट लेखा अधिकारी योगेन्द्र पाण्डेय सहित विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों ने साइकिल चलाकर रीवा दर्शन कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाई।
रोमांचक खेल पैरासेलिंग की गयीः कलेक्टर, कमिश्नर नगर निगम सहित उपस्थित जनों ने रोमांचक खेल पैरासेलिंग भी की। उल्लेखनीय है कि विन्ध्य महोत्सव आयोजन में इंजीनियरिंग कालेज के पीछे के ग्राउण्ड में पैरासेलिंग व रानी तालाब में वाटर स्पोर्टस खेल के आयोजन हो रहे है जिनमें कोई भी व्यक्ति नियत शुल्क देकर भाग ले सकते हैं।
फुटबाल मैच का हुआ आयोजन: इसी क्रम में टी.आर.एस कालेज ग्राउण्ड में दो दिन तक चलने वाले फुटबाल टूर्नामेट के आज के मैच भी खेले गये।
रीवा दर्शन करायेगें ई- रिक्शे : विन्ध्य महोत्सव कार्यक्रम की श्रृंखला में ही क्लीन रीवा दृग्रीन रीवा अभियान के तहत शहर में ई-रिक्शे चलाये जा रहे हैं जो रीवा दर्शन के साथ ही लोगों को आने जाने में मददगार होंगे। नगर निगम द्वारा एन.यू.एल.एम योजनार्न्तगत पाँच रिक्शों को कलेक्टर एवं आयुक्त नगर निगम ने हरी झंडी दिखाई। यह ई रिक्शे कालेज चौराहे में मिलेंगे तथा शाम को विन्ध्य महोत्सव आयोजन के दौरान इंजीनियरिंग कालेज के सामने उपलब्ध रहेंगे। इनसे लोग निर्धारित दर पर पर्यटन व धार्मिक स्थलों पर जा सकेगे। यह रिक्शे पूर्णतया प्रदूषण मुक्त हैं। ई रिक्शे मो. नं. 887809435 पर काल कर कहीं भी बुलाये जा सकते हैं। ई रिक्शे में कलेक्टर व आयुक्त नगर निगम ने भी भ्रमण किया। इस दौरान सम्पत्ति अधिकारी अरूण मिश्रा व एन यू एल एम के पुष्पेन्द्र उपस्थित थे।
स्वच्छ विन्ध्य पर्यटन राइड मोटर साइकिल रैली आज: विन्ध्य महोत्सव कार्यक्रम आयोजन की कड़ी में आज 8 अप्रैल को स्वच्छ विन्घ्य का संदेश देते हुए व लोगों को पर्यटन से जोड़ने के उद्देश्य से इनफील्ड मोटर साइकिल रैली इंजीनियरिंग कालेज से प्रातः 9 बजे से रवाना होगी। यह रैली क्योटी फाल होकर क्योंटी किला पहुँचेगी तदुपरांत पुर्वाफाल से वापस इंजीनियरिंग कालेज आयेगी। कलेक्टर ने अपील की है कि मोटर साइकिल रैली में अधिकारी-कर्मचारी, सहित अन्य व्यक्ति भी भाग लें व स्वच्छ रीवा का संदेश दें।
व्यंजन व सलाद प्रतियोगिता का आयोजन आज होगाः इसी प्रकार आज 8 अप्रैल को कन्या महाविद्यालय में प्रातः 11 बजे से 12 बजे तक विन्ध्य व्यंजन प्रतियोगिता व दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक सलाद सजावट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *