निष्पक्ष तथा स्वतंत्र निर्वाचन की समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करें – निर्वाचन आयुक्त

रीवा 01 जून 2022. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री बी.पी. सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों को नगरीय निकाय निर्वाचन के संबंध में निर्देश दिये। निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव के संबंध में सभी आवश्यक निर्देश जारी किये जा चुके हैं। प्रदेश में दो चरणों में नगरीय निकाय संस्थाओं के निर्वाचन संपन्न होंगे। निष्पक्ष तथा स्वतंत्र निर्वाचन की समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। सभी मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध रखें जिससे मतदाता निर्भय होकर मतदान कर सकें। संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्र में सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध करें। उन्होंने निर्देश दिये कि नगरीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी एवं सुविधाजनक ढंग से संपन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में वर्षाकाल के अनुसार सत्यापन कर व्यवस्थायें करायें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि सभी मतदान दल मतदान केन्द्रों तक बिना किसी परेशानी के पहुंच सकें।
निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मतदान दल के सदस्यों को ईव्हीएम के माध्यम से चुनाव कराने का गहन प्रशिक्षण दें। रिटर्निंग आफीसर स्तर से निर्वाचन की समस्त कार्यवाहियां सुनिश्चित करें। चुनाव के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई आने पर निर्वाचन आयोग से संपर्क करें। अधिकारियों तथा कर्मचारियों से निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता का पूरी तरह से पालन करायें। निर्वाचन संबंधी शिकायतों का तत्काल निराकरण करायें।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को मतदान दल के गठन, स्टैÏण्डग कमेटी की बैठक, नामांकन पत्र दाखिल करने, नामांकन पत्र संबंधी जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने तथा मतगणना के संबंध में निर्देश दिये गये। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लेखा संधारण, वीडियोग्राफी, कम्युनिकेशन प्लान तथा निर्वाचन प्रशिक्षण के संबंध में निर्देश दिये गये। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एडिशनल एसपी शिवकुमार वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके झा सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *