नदियों के संरक्षण के लिये शुरू की गयी है नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा – उद्योग मंत्री

040217n2

नर्मदा सेवा यात्रा के उपलक्ष्य में हुआ जिला स्तरीय सम्मेलन का आयोजन

प्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा नदियों को संरक्षित करने के लिये शुरू की गयी है। नदियों में अविरल धारा कायम रहे इसलिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह यात्रा प्रारंभ की है। श्री शुक्ल मेडिकल कालेज के आडिटोरियम में नर्मदा सेवा यात्रा के उपलक्ष्य में जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित जिला स्तरीय सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

 

उद्योग मंत्री ने कहा कि यह एक ऐसा अभियान है जिसमें पूरी दुनिया की निगाहें हैं। नदियों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी में हमेशा पानी बहता रहे इसके लिये नदी के किनारे करोड़ो वृक्ष लगाये जाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्य हेतु जनता की भागीदारी भी आवश्यक होगी। उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से अन्य नदियों को भी संरक्षित किये जाने की प्रेरणा मिलेगी। उद्योग मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि जन आन्दोलन के माध्यम से नदियों को संरक्षित किये जाने की दिशा में आगे आयें। उन्होंने इस यात्रा के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय सम्मेलन आयोजित किये जाने के लिये जन अभियान परिषद को बधाई दी।

सम्मेलन में सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के माध्यम से दुनिया को यह संदेश जायेगा कि नदियों का संरक्षण ही जीवन का संरक्षण है। उन्होंने इसे समाज को नई दिशा देने वाला प्रयास बताया।
इससे पूर्व जिला स्तरीय सम्मेलन में आये साधु-सन्तों, मन्दिर के पुजारी और गुरूजनों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ निलेश परीख, मेडिकल कालेज के डीन डॉ. पी.सी.द्विवेदी, म.प्र.जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक अमिताभ श्रीवास्तव, जिला समन्वयक प्रवीण पाठक सहित कार्यकर्ता और जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से आये आमजन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *