“नमामि देवी नर्मदे”यात्रा पर दुनिया भर की नज़र – उद्दोग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

“नमामि देवी नर्मदे” सेवा यात्रा जीवन के महत्वपूर्ण संस्कारों से परिचित करा रही है।हरदा जिले में यात्रा के 9 वें दिन उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल।

मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिले अलीराजपुर के आगे नर्मदा नदी के किनारे इस यात्रा का संचालन गुजरात सरकार करेगी। उद्योग एवं खनिज संसाधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने यह बात हरदा जिले के ग्राम पचौला, कच्छबेड़ी और बिछौला में हुए जनसंवाद में कही। यात्रा का सभी गांव में ढोल-ढमाके और कलश के साथ स्वागत किया गया इस दौरान ग्रामीणों के भाव में डूबकर मंत्री श्री शुक्ल अपने को थिरकने से रोक नहीं पाए। श्री शुक्ल ने विभिन्न स्थानों पर पौध-रोपण भी किया। ग्रामीणों ने अपने घरों में रंगोली सजाई।

280117n29
श्री शुक्ल ने कहा नर्मदा नदी सिंचाई के लिये जहाँ किसानों को पानी उपलब्ध कराती है, वहीं बिजली एवं अन्य उद्योगों के लिये भी जल अपूर्ती का साधन है। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा के बिना इस क्षेत्र के लोगों के लिए यहाँ रह पाना असंभव है। श्री शुक्ला ने कहा कि नर्मदा नदी को सदानीरा और निर्मल बनाए रखने के लिये सबको मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियाँ नर्मदा पर आधारित हैं।

दुनिया भर की नज़र इस अभियान में
280117n30

श्री शुक्ल ने कहा कि इस अभियान में पूरे विश्व की नज़र है इस अभियान की सफलता के बाद पूरे विश्व में इसे नदियों के संरक्षण के लिये मॉडल के रूप में अपनाया जाएगा। श्री शुक्ल ने कहा कि यह यात्रा भविष्य की पीढ़ी को संवारने के लिये है। इस महायज्ञ में आहूती जरूर दें। उन्‍होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा नर्मदा संरक्षण के लिये की गई घोषणाओं की भी जानकारी ली।
उद्योग मंत्री ने बताया कि अगले वित्तीय वर्ष से नदी के तट से लगे गाँव में शराब की दुकान की नीलामी नहीं होगी। उन्होंने नर्मदा के तटों पर पौध- रोपण स्वछता, रासायनिक उर्वरकों एवं कीटनाशकों का उपयोग नहीं करने, जैविक खेती अपनाने, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओं, नशा मुक्ति और नर्मदा की निर्मलता बनाये रखने के लिए हर संभव प्रयास करने तथा इसके लिए दूसरों को प्रेरित करने का संकल्प दिलाया। श्री शुक्ल ने ग्राम नर्मदा सेवा समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा की।
पूर्व मंत्री श्री कमल पटेल ने यात्रा के उद्देशों की जानकारी ली। उन्होंने इस अभियान में सभी के सहयोग की अपेक्षा भी की। हर गांव में सेवा यात्रियों के लिये ग्रामीणों के द्वारा चाय नाश्ता और अमरूद की व्यवस्था की गई। ग्राम बिछौला में सामूहिक रूप से नर्मदा आरती की गई।
इस दौरान साध्वी योग माया, साधु-संत, स्थानीय जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *