इंदौर में आई.टी. पार्क के जरिये 30 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

हांगकांग की बालाजी कम्पनी ने 2000 करोड़ के निवेश की इच्छा जतायी
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इंदौर में की समीक्षा

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि हांगकांग की बालाजी फर्मास्युटिकल कम्पनी ने इंदौर के नजदीक पीथमपुर में 2 हजार करोड़ रूपये का निवेश करने की इच्छा जताई है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान कम्पनी के सीईओ से चर्चा हुई थी। कम्पनी के सीईओ ने बताया कि नर्मदा का जल दवाइयों के लिये सर्वाधिक उपयुक्त और गुणकारी होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बालाजी कम्पनी ने पीथमपुर में तीन प्लॉट भी बुक करवाये हैं। उद्योग मंत्री ने बताया कि बालाजी कम्पनी दो हजार करोड़ रुपये का निवेश कर सकती हैं। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने आज इंदौर में एकेव्हीएन की बैठक में निवेश प्रस्ताव की समीक्षा की।

बैठक में बताया गया कि पीथमपुर स्पेशल इकानॉमिक जोन में अल्केन लेबोरेट्रीज द्वारा 700 करोड़ रूपये का निवेश किया जा रहा है। इसके लिये कम्पनी द्वारा जमीन के लिये 25 प्रतिशत की राशि जमा करवायी गयी है। एसीजेड पीथमपुर में कम्पनी को 40 एकड़ जमीन अवंटित की गयी है। इसी तरह अजंता फार्मा ने एसीजेड में 32 एकड़ के प्लॉट की माँग रखी है। अजंता कम्पनी 400 करोड़ का निवेश करेगी। सिन्टैक्स द्वारा भी 200 एकड़ जमीन की माँग रखी गयी है। कम्पनी ऑटो मोबाइल सेक्टर में प्लास्टिक सप्लाई का काम करेगी। पीथमपुर एसीजेड में केडिला, हेटिज, सिएट टॉयर, श्रीनाथ पैकर्स द्वारा भी जमीन की माँग की गयी है। इंदौर में स्मार्ट इण्डस्ट्रियल क्षेत्र के विकास के लिये तेजी से कार्य किया जा रहा है। इस औद्योगिक क्षेत्र में आवासीय, कॉमर्शियल, उद्योग सभी संरचनाएँ एक साथ रहेंगी। स्मार्ट इण्डस्ट्रियल एरिया 1200 एकड़ में विकसित किया जा रहा है।

उद्योग मंत्री ने आई.टी. पार्क में किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इंदौर में आई.टी. पार्क के माध्यम से 30 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। पीथमपुर में चार इन्फार्मेशन टेक्नालॉजी एसीजेड निजी निवेश से विकसित किये जा रहे हैं। यह आई.टी. एसईजेड टीसीएस, इन्फोसिस, इम्पेटस, इम्फोसिस कम्पनी द्वारा विकसित किये जा रहे हैं। एकेव्हीएन द्वारा क्रिस्टल आई.टी. पार्क का निर्माण किया गया है। अब इसका विस्तार किया जा रहा है।

बताया गया कि पिछले वर्ष एकेव्हीएन इंदौर द्वारा कम्पनियों को 150 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित की गयी थी, लेकिन ग्लोबल समिट के बाद अब तक 150 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित की जा चुकी है और 200 एकड़ से अधिक जमीन उद्योगों के लिये रिजर्व रखी गयी है। माईलान कम्पनी द्वारा पीथमपुर एसीजेड में 800 करोड़ रूपये का निवेश किया गया है। पतंजलि ने 40 एकड़ भूमि की रजिस्ट्री करवायी है। बैठक में बताया गया कि एकेव्हीएन के पास 100 करोड़ रूपये निवेश के 106 से अधिक प्रस्ताव हैं, जिन पर कार्य किया जा रहा है। एकेव्हीएन इंदौर के पास 13 हजार एकड़ से अधिक का लैण्ड बैंक है। इसमें से 3000 एकड़ से अधिक विकसित भूमि उपलब्ध है, जो उद्योगों को आवंटित की गयी है। बैठक में एकेव्हीएन के एम.डी. कुमार पुरूषोत्तम ने प्रस्ताव प्रस्तुत किये। पीथमपुर में चल रहे उद्योगों को पानी की सप्लाई पर्याप्त मिल सके, इसके लिये 300 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। प्रोजेक्ट पूरा होने पर 90 एमएलडी पानी मिल सकेगा। इससे आने वाले 50 वर्ष तक पानी की सप्लाई निरंतर की जा सकेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *