पर्यटन संस्कृति एवं अध्यात्म विभाग की मंत्री सुश्री ऊषा सिंह ठाकुर ने 50 लाख रूपये की लागत से पुर्वाफाल के विकास कार्यो का भूमि पूजन किया

मंत्री श्री ठाकुर ने पुर्वाफाल के सौन्दर्यीकरण के लिये 1.50 करोड़ रूपये स्वीकृत करने का दिया आश्वासन
विकास कार्यो से पुर्वाफाल के सौन्दर्यीकरण में लगेगा चार-चाँद पर्यटन के विकास से रोजगार की अपार संभावनायें
रीवा 28 फरवरी 2021. पर्यटन संस्कृति एवं अध्यात्म विभाग की मंत्री सुश्री ऊषा सिंह ठाकुर ने आज 50 लाख रूपये की लागत से पुर्वाफाल में स्वीकृत विकास कार्यों का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि पुर्वाफाल में सेफ्टी रेलिंग बनेगी, पाथवे का निर्माण होगा, गजीबों, स्टोन डस्टबिन, स्टोन बेंचेस तथा विजिटर्स प्लेटफार्म का निर्माण किया जायेगा। पर्यटन मंत्री ने स्थानीय विद्यायक की मांग पर पुर्वाफाल के सौन्दर्यीकरण के लिये 1.50 करोड़ रूपये स्वीकृत करने का आश्वासन दिया।
मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर पुर्वाफाल के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पुर्वाफाल सौन्दर्यीकरण के चरम पर जायेगा। यह बसामन मामा की धरती पर प्राकृतिक वरदान के रूप में दृश्यमान होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र के विकास से रोजगार की अपार संभावनायें हैं। बसामन मामा ने अपने प्राणों की आहुति पर्यावरण के लिये दी। उन्होंने पीपल के वृक्ष की रक्षा के लिये अपने प्राणों का उत्सर्ग किया। हमारा भी कर्तव्य है कि हम भी अपने जन्म दिवस, विवाह दिवस, वरिष्ठजनों की पुण्य तिथियों पर इतने फलदार पौधों का रोपण करें कि हमारी यह धरती हरी-भरी हो जाय। पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने बसामन मामा में गौवंश वन विहार की स्थापना में पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल के अपरमित प्रयत्नों के लिये हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष देश की आजादी का 75वें वर्ष के दौरान हम सब अपने देश की आजादी के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को याद करें तथा आने वाली पीढ़ी को उनसे प्रेरणा लेने की सीख दें।
पर्यटन मंत्री ने बसामन मामा गौवंश वन्य विहार का किया अवलोकन:- पर्यटन मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर ने अपने प्रवास के दौरान बसामन मामा गौवंश वन्य विहार का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि अगर आपकों कोई बीमारी है या कोई कष्ट है तो आप गायों की अनवरत सेवा करें इससे शीघ्र ही इस कष्टों से निवारण होगा बताया गया कि बसामन मामा गौवंश वन्य अभ्यारण्य में 4 हजार गायों को रखा गया है। अभ्यारण्य में जैविक खाद, कीटनाशक एवं फिनायल का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है। आगे चलकर गौवंश वन्य विहार में 10 हजार गाये रखे जाने की योजना है। गौवंश की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिये यह मील का पत्थर साबित होगा।
पर्यटन मंत्री ने बसामन मामा मंदिर में की पूजा अर्चना:- पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने बसामन मामा मंदिर में पूजा अर्चना की और कहा कि बसामन मामा के आदर्शों पर चलकर हमें पौधरोपण कर पेड़ बनने तक उसकी सुरक्षा करनी चाहिये।
विधायक के.पी. त्रिपाठी ने इस अवसर पर कहा कि सेमरिया क्षेत्र के चहुमुखी विकास के लिये वे कृत संकल्पित है। बसामन मामा की पवित्र भूमि में प्रकृति के अनुपम उपहार के रूप में मिले पुर्वाफाल की प्राकृतिक सौन्दर्य को बढ़ाने तथा पर्यटकों की सुविधा को बढ़ाने के लिये विधायक निधि से 50 लाख रूपये की निधि पर्यटन विकास निगम को उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि पुर्वाफाल के सौन्दर्यीकरण को और बढ़ाने की आवश्यकता है जिससे पर्यटक आये और इस अनुपम सौन्दर्य का अवलोकन करें। उन्होंने मंत्री से 1.50 करोड़ रूपये की कार्ययोजना स्वीकृत करने की मांग की। उन्होंने कहा कि सेमरिया में किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये माइक्रो एरिगेशन प्लान बनाया जा रहा है। इससे 32 ग्रामों में सिचाई होगी।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य शिवकली नट, अनिल पाण्डेय, जनपद सदस्य अनूप पाण्डेय, हेमराज पाण्डेय, चन्द्रमणि मिश्रा, एसडीएम नीलमणि अग्निहोत्री, पर्यटन विभाग के कार्यपालन यंत्री डीएस परिहार, दामोदर प्रसाद पाठक, उत्कर्ष पटेल, जयराम अग्निहोत्री, श्रीमती ज्योति त्रिपाठी, कृष्णा सिंह सहित बड़ी संख्या में स्थानीयजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *