सफाई-पेयजल की शुद्धता और बीमारियों की रोकथाम के लिये विशेष सावधानी रखें

Rewa-31-8-2016-2b

संभागायुक्त एस.के. पॉल ने बाढ़ग्रस्त रहे क्षेत्रों में मलवा हटाने और साफ-सफाई कर व्लीचिंग पाउडर आदि रोगाणुनाशक दवाओं के छिड़काव की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये सभी नगरीय निकाय, ग्राम पंचायतें सफाई, पेयजल की शुद्धता और बीमारियों की रोकथाम के लिये विशेष सावधानी बरतें।
संभागायुक्त श्री पॉल टी.एल. बैठक में शासकीय विभागों के संभागीय अधिकारियों की बैठक में समीक्षा कर रहे थे। संभागायुक्त ने अतिवर्षा और बाढ़ से शासकीय सम्पत्ति को हुये नुकसान की जानकारी ली।
संयुक्त संचालक नगरीय कल्याण एवं विकास ने बताया कि मलवा साफ करने का काम गति से जारी है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नलकूपों की सफाई कर शुद्ध पेयजल आपूर्ति बहाल की गयी है। जल स्त्रोतों की सफाई की जा रही है। बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्रों में अन्य विभागों के अधिकारियों- कर्मचारियों से समन्वय कर बीमारियों की जांच एवं उपचार कार्य किया जा रहा है।
संभागायुक्त श्री पॉल ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में कहा कि बाढ़ और अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त सड़कों पुल-पुलियों की मरम्मत शीघ्र पूर्ण करना जरूरी है। ताकि यातायात बाधित नहीं हो और आमजन को दिक्कत नहीं हो। संभागायुक्त ने शासन की प्राथमिकता में शामिल योजनाओं में प्रगति की जानकारी गुरूवार तक संभागायुक्त कार्यालय में मांगी है।
संभागायुक्त ने उद्योग विभाग और स्वरोजगार योजनाओं का संचालन कर रहे शासकीय विभागों के अधिकारियों से कहा कि स्वरोजगार के लिये कौशल में प्रशिक्षण दिलाना तथा हितग्राही को स्वरोजगार में स्थापित करना शासन की प्राथमिकता है। इन योजनाओं से अधिकाधिक हितग्राहियों को वास्तविक लाभ दिलाने का कार्य किया जाय। संभागायुक्त ने स्वरोजगार की योजनाओं में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर उद्योग विभाग के संभागीय अधिकारी सहित अन्य जिम्मेदार अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की है।
कृषि विभाग के अन्तर्गत बताया गया कि फसलों के लिये खाद की जरूरत को देखते हुये हर गांव में खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। निर्देश दिये गये कि विभाग का मैदानी अमला कृषकों के लगातार सम्पर्क में रहे। कृषकों की दिक्कतों को दूर करने के साथ ही उन्हें सामयिक सलाह दें।
शालेय शिक्षा के अधिकारी ने बताया कि यूनीफार्म के लिये राशि दी जा रही है। वहीं साइकिल क्रय कर वितरित हो रही है। योजना के अन्तर्गत पात्र छात्र-छात्राओं की सूची मुख्यालय भेजी गयी है। वहां से सत्यापन के पश्चात साइकिल प्रदाय का कार्य किया जायेगा।
उद्यानिकी विभाग के अन्तर्गत फलदार वृक्षों के पौधों का प्रदाय कृषकों को किया जा रहा है। आम-अमरूद के पौधे अधिक संख्या में रोपे जा रहे हैं। शालेय शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभागों ने आधार नम्बर संलग्न करने के कार्य में प्रगति से अवगत कराया।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *