उद्योग मंत्री ने की बाढ़ की स्थिति की समीक्षा

Meeting_Control Room

बाढ़ प्रभावितों को जरूरी मदद मुहैया कराने के दिये निर्देश

प्रदेश के उद्योग, वाणिज्य रोजगार एवं खनिज संसाधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज रीवा शहर सहित संभाग में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुये अब तक किये गये राहत व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कमिश्नर एस.के. पॉल ने संभाग के जिलों में बाढ़ एवं अतिवर्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर रीवा राहुल जैन ने रीवा जिले में बाढ़ राहत के विषय में मंत्री जी को अवगत कराया।
उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावितों को जरूरी मदद मुहैया कराना सुनिश्चित करें जहां भी पानी भराव की स्थिति निर्मित हो वहां से शीघ्र जल निकासी की व्यवस्था करायें। पानी से घिरे व बाढ़ क्षेत्र के लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थान में पहुंचाया जाय। राहत शिविरों में लोगों को ठहराने की व्यवस्था कराते हुये वहां खाना, पानी, विद्युत प्रदाय सहित सुरक्षा की सम्पूर्ण व्यवस्थाएं कराने के निर्देश मंत्री जी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को दिये गये।
उन्होंने कहा कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में कहीं से भी बीमारी फैलने की स्थिति निर्मित न हो इस पर विशेष नजर रखी जाय। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मुस्तैदी से सतत क्षेत्र का भ्रमण करें व व्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करते हुये जरूरी चिकित्सा सुविधा मुहैया करायें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में मृत पशुओं को तत्काल उठाने की कार्यवाही कराने के भी निर्देश बैठक में मंत्री जी द्वारा दिये गये। उद्योग मंत्री ने जन सामान्य व स्वयंसेवी संगठनों से अपील की कि विपदा की इस घड़ी में सभी जरूरतमंदों की हर संभव सहायता करें। अफवाहों पर ध्यान न दें तथा शासन प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें। पुलिस विभाग को सुरक्षा की दृष्टि से व किसी भी आपदा में सजग रहने के निर्देश श्री शुक्ल ने दिये। बैठक में कमिश्नर एस.के. पॉल, आईजी आशुतोष राय, कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नागेन्द्र मिश्रा उपस्थित थे। कलेक्टर ने बकिया, बीहरबराज सहित बेलन, मेजा बांधों के पानी के भराव की स्थिति के विषय में जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *