प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को दिलाया जाना सुनिश्चित करें

rewa1482016-b1

रीवा जिले को खुले में शौंच मुक्त करने में सहभागी बनें, जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र

प्रदेश के जल संसाधन, जनसंपर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र ने जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अति महत्वाकांक्षी योजना है जिसका लाभ अधिक से अधिक किसानों को दिलाया जाना सुनिश्चित करें ताकि किसान को उसकी फसल क्षति की पूर्ति संभव हो सके। उन्होंने रीवा जिले को खुले में शौंच मुक्त किये जाने में सभी से सहभागी बनने की अपेक्षा भी की।
बैठक में सांसद जर्नादन मिश्रा, अध्यक्ष जिला पंचायत अभय मिश्रा, महापौर ममता गुप्ता, विधायक देवतालाब गिरीश गौतम, सिरमौर दिव्यराज सिंह, सेमरिया नीलम मिश्रा, मनगवां शीला त्यागी, मऊगंज सुखेंद्र सिंह बन्ना, उपाध्यक्ष जिला पंचायत विभा पटेल, विधायक प्रतिनिधि राजेश पाण्डेय सहित समिति के सदस्य, कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत निलेश परीख व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
जिला योजना समिति की बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर में शौंचालय निर्माण कार्य में गति लायी जाय, साथ ही यदि कहीं से इस कार्य में शिकायत के बाद जांच उपरांत तथ्य सही पाये जाते हैं तो गडबडी करने वालों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि स्वयं शौंचालय निर्माण कराने वालों को मीडिया में प्रचारित-प्रसारित भी करें जिससे अन्य व्यक्ति भी जागरूक होकर इस कार्य में आगे आयें। इंदिरा आवास योजना सहित मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के प्रकरणों की स्वीकृति में बैंक से समन्वय स्थापित कर पात्र व्यक्तियों को वास्तविक लाभ दिलाये जाने पर भी उन्होंने बल दिया। मध्यान्ह भोजन योजना की सतत मानीटरिंग की बात कहते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जन प्रतिनिधि भी मीडिया प्रतिनिधियों के साथ इसका निरीक्षण करें। विद्यालयों में हैण्डपम्प खनन के उपरांत हैण्डपम्प स्थापित किये जाने हेतु आगामी 15 दिनों में कार्य पूरा करने हेतु प्रभारी मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिस निर्माण एजेंसी की इस कार्य में लगातार शिकायत मिले उसे तत्काल ब्लैक लिस्ट किये जाने की कार्यवाही करायें।
प्रभारी मंत्री ने “याद करो कुर्बानी”  कार्यक्रम के तहत शहीदों के नाम से संबंधित गांव व शहर में संस्थानों के नामकरण किये जाने की बात कही। बैठक में ग्राम भुसड़ी को दुर्गानगर के नाम से किये जाने का सर्व सम्मति से अनुमोदन किया गया। गत बैठक के पालन प्रतिवेदन की चर्चा के दौरान डा. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि जो शिकायतें जनप्रतिनिधियों द्वारा की जाती हैं उसका निराकरण संबंधित जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में कराया जाना सुनिश्चित करें।
इस दौरान कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि जिले के 27 हजार अऋणी कृषकों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के किसानों को गत वर्ष की फसल क्षति के लिये बीमा राशि के तौर पर 45 करोड़ रूपये शासन स्तर से स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। बैठक में जिले में सिंचाई का रकवा बढ़ाये जाने हेतु विधायकों व समिति के सदस्यों ने अपने बहुमूल्य सुझाव भी दिये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *