माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति ने पूर्व मंत्री श्री शुक्ल से की सौजन्य भेंट

रीवा 19 जुलाई 2021. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने अपने रीवा प्रवास के दौरान पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल के अमहिया स्थित आवास पहुंचकर उनसे सौजन्य भेंट की। इस दौरान कुलपति के परिजन भी उपस्थित रहे। सौजन्य भेंट के दौरान प्रो. सुरेश ने रीवा जिले के सेमरिया स्थित पुरवा फाल के प्राकृतिक सौंदर्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुरवा फाल का नैसर्गिक दृश्य मन को मोहने वाला है। उन्होंने मंकुदपुर स्थित टाइगर सफारी की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पर्यटन के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि है।
श्री सुरेश ने कहा कि रीवा का चहुंमुखी विकास देख खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय रीवा परिसर की कल्पना जिस तरह से की गई थी उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत बन रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि आगामी दिसंबर माह तक निर्माणधीन माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय परिसर का कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा।
कुलपति श्री सुरेश ने बताया कि अपने रीवा प्रवास के दौरान माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय रीवा परिसर के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। इस दौरान निर्माण एजेंसी हाउसिंग बोर्ड को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गए हैं। शासन का आदेश प्राप्त होते ही विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में औपचारिक रूप से कक्षाएं आरंभ हो जायेंगी। उन्होने बताया कि रीवा परिसर में सामुदायिक रेडियो कर्मवीर नाम से स्थापित किया जायेगा, जिसमें स्थानीय लोगों की सहभागिता और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये कार्यक्रमों का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ ही परिसर का प्रथम चरण पूर्ण होने के बाद जनवरी माह में पूरी भव्यता के साथ उद्घाटन किया जायेगा। इस संस्थान को शासकीय और गैर शासकीय व्यक्तियों को मीडिया प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना है। प्रो. सुरेश ने कहा कि देश में कृषि पत्रकारिता की बुनियादी आवश्यकता है इसे दृष्टिगत रखते हुये रीवा परिसर में ग्रामीण पत्रकारिता पर एक वर्षीय पत्रोपाधि (डिप्लोमा) पाठ्यक्रम आरंभ किया गया है। यह पाठ्यक्रम ग्रामीण आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये शासकीय एवं अशासकीय क्षेत्र में मीडिया प्लानिंग हेतु संचार विशेषज्ञों की आवश्यकताओं की पूर्ति करेगा।
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि पत्रकारिता विश्वविद्यालय रीवा ही नहीं बल्कि विंध्य के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात सिद्ध हो रही है। इससे यहां के युवा पत्रकारिता के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों और उपलब्धियों को छू सकेंगे। उन्होंने कहा कि सामुदायिक रेडियो की स्थापना हो जाने के बाद स्थानीय लोगों की सहभागिता और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों का निर्माण किया जाना बेहद उत्साहपूर्ण और उपयोगी कदम है। निश्चित रूप से यह कदम पत्रकारिता जगत में स्थानीय लोगों को कुछ कर दिखाने के मौके प्रदान करेगा और ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों के जरिए लाभप्रद भी रहेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *