सबसे पीछे सबसे नीचे व्यक्ति का विकास करना सरकार की प्राथमिकता

050816n11

उमरिया में 50 करोड़ की लागत से 500 गरीब परिवार के आवासों का निर्माण होगा
42 हजार परिवार को भू-खण्ड के पट्टे दिये जायेंगे
उमरिया विकसित एवं सुंदर शहर बनेगा
मुख्यमंत्री ने उमरिया में 35 करोड़ 45 लाख रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यो का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि समाज में जो सबसे पीछे और सबसे नीचे है उनका विकास कर उन्हें मुख्य-धारा में लाना प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की धरती पर किसी को भूखा नहीं सोने देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान उमरिया में 35 करोड़ 45 लाख लागत के स्वीकृत निर्माण एवं विकास कार्यो का भूमि-पूजन कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उमरिया के 500 गरीब परिवार के आवास निर्माण के लिए 50 करोड़ रूपये का आवंटन स्वीकृत किया गया है। जिले में वर्षों से काबिज भूमि में 42 हजार गरीब परिवार को भू-खण्ड के पट्टे वितरित कर उन्हें भू-खण्ड का मालिक बनाया गया है। इसके बाद इन परिवारों के आवासों का निर्माण भी किया जायेगा। उन्होंने उमरिया में सर्व-सुविधायुक्त भव्य टाउन हाल और लोहारगंज में स्टेडियम बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातक महाविद्यालय का उन्नयन कर स्नातकोत्तर महाविद्यालय बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी परिवार अपने बेटे-बेटियों को शिक्षा दिलाये और उन्हें आगे बढ़ाये। श्री चौहान ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवकों को स्व-रोजगार के लिए अनेक योजनाएँ प्रारंभ की गई हैं। स्व-रोजगार योजना में 50 हजार से 10 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा दी जाती है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में एक करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जाता है। योजना में 15 लाख रुपये अनुदान और 5 लाख रुपये ब्याज में छूट दी जाती है। उन्होंने युवाओं से कहा कि आगे आये और खुद का स्व-रोजगार स्थापित कर अपने उद्योग के मालिक बने।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कृषि उपज मण्डी के ऐसे भू-खण्डों पर जहाँ गरीब परिवार निवास कर रहे हैं उन पर कृषि उपज मण्डी अपना हक छोड़ेगी और वहाँ पर गरीब परिवार ही रहेंगे।

इस अवसर पर उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञानसिंह सहित जन-प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

बरबसपुर उप-तहसील बनेगी, सरसवाही में हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ होगा

मुख्यमंत्री जनदर्शन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उमरिया जिले के बरबसपुर में जनदर्शन कार्यक्रम में कहा कि शीघ्र ही यहाँ उप-तहसील की स्थापना की जाएगी। सरसवाही में अगले शैक्षणिक सत्र से हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो आदिवासी परिवार वर्षों से भू-खण्ड पर काबिज होकर रह रहे हैं उस भूमि का पट्टा उन्हें देकर मालिकाना हक दिया जाएगा। बरबसपुर में 191 आदिवासी परिवारों को भू-खण्ड के पट्टे दिये जायेंगे। उन्होंने प्रतीकस्वरूप प्रेमलाल, रामलाल बाबू, सुक्कू, टिल्लू को भू-अधिकार पत्र वितरित किये। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने बीएसएफ के जवान शहीद सतेंद्र सिंह के माता पिता श्री वीरेंद्र सिंह को शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने जनदर्शन कार्यक्रम में ग्रामों में जाकर ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी कठिनाइयों का निराकरण किया। परासी में आयोजित जनदर्शन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अगले शैक्षणिक सत्र से माध्यमिक शाला का उन्नयन कर हाई स्कूल बनाने , बोर में हेण्डपंप लगाने की घोषणा की। उन्होंने प्रतीकस्वरूप भू-खण्ड के अधिकार पत्र वितरित किए। श्री चौहान ने कहा कि बैगा परिवार के प्रत्येक शिक्षित छात्रों को नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कक्षा 12 वीं परीक्षा 60 प्रतिशत अंकों से पास करने वाली ऐसी बेटी, जो कालेज में प्रवेश लेती है, को छात्रवृत्ति के अलावा पाँच हजार रूपये दिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि 60 प्रतिशत से उपर अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को स्मार्ट फोन एवं 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को लेपटाप दिया जा रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *