ऊर्जा मंत्री के मुख्य आतिथ्य में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का शुभारंभ

14-04-16 rsji14-04-16 rsji 1

यह हमारे लिये सुखद अनुभूति है कि बाबा साहब अम्बेडकर की 125 जयंती पर हम ग्राम उदय से भारत उदय जैसा बड़ा और महत्वपूर्ण अभियान शुरूकर रहे हैं । सशक्त सक्षम और सबल भारत उनका सपना था जिसे साकार करने की दिशा में प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही एक जुट होकर कार्य कर रही हैं । यह बात आज ऊर्जा एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कही । वे नगरपालिक निगम रीवा के टाउन हाल में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के जिला स्तरीय कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे ।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सामाजिक विषमता, भेदभाव और छुआछूत की धारणाओं ने हमारी समरसता और भाई चारे की भावना पर आघात किया हैं जिससे हमारे देश की प्रगति और विकास की धारा अवरूद्ध हो गई हैं । हमें अब जागरूक होकर सामाजिक समरसता और सौहार्द की भावना का संदेश देश के कोने-कोने तक पहुंचाना हैं । इसके लिए हमें बाबा साहब अम्बेडकर के विचारों का अनुसरण करना होगा जिन्होंने समग्र समाज को एकता के सूत्र में बांधने की बात कही ।

सांसद जनार्दन मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर ने सामाजिक विषमता और छुआछूत की बुराई के विरूद्ध संघर्ष कर सबके समानाधिकार की बात कही । महापौर ममता गुप्ता ने अम्बेडकर जी के संघर्ष पूर्ण जीवन पर प्रकाश डाला । पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह ने अपने उद्बोधन में बाबा साहब के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से चर्चा की। कलेक्टर राहुल जैन ने अभियान के बारे में बताया और जिला स्तरीय कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की । उन्होंने कहा कि रीवा नगर को खुले में शौच से मुक्त प्रदेश का पहला नगर बनाने का अभियान आज से प्रारंभ हो गया हैं । उन्होंने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत ग्राम संसद में आने वाले ग्रामीणजनों को हल्दी एवं चावल का तिलक लगाकर तीन दिवसीय सधन ग्राम संसद/ग्राम सभा एवं अंतिम ग्राम सभा में भाग लेने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत सचिव/ग्राम रोजगार सहायक द्वारा आमंत्रित किया जाएगा ।

इससे पूर्व ऊर्जा एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के नगरनिगम स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर आयुक्त नगरनिगम कर्मवीर शर्मा सहित आयोजकों ने उनका आत्मीय स्वागत किया । राजेन्द्र शुक्ल ने बाबा साहब अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ समारोह का शुभारंभ किया । इस अवसर पर पार्षदगणों सहित अनेक जनप्रतिनिधि, सतीश सोनी, शेलेन्द्र शुक्ला, के.डी. त्रिपाठी,  सहित बड़ी संख्या में आम जनता उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *