अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस – 29 जुलाई

white tiger mukundpur

ईको पर्यटन बोर्ड द्वारा बाघ पर कार्टून कला प्रदर्शनी 26 जुलाई से
वन मंत्री डॉ. गौरी शंकर शेजवार करेंगे शुभारंभ श्री हरिओम के कार्टून कहेंगे बाघों की व्यथा–कथा

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 29 जुलाई के अवसर पर मध्य प्रदेश ईको टूरिज्म विकास बोर्ड अपने ‘अनुभूति’ कार्यक्रम की श्रृंखला में बाघों पर प्रदेश के प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट श्री हरिओम की कार्टून प्रदर्शनी एवं अन्य कार्यक्रमो 26 से 29 जुलाई तक भारत भवन में कर रहा है। प्रदर्शनी का शुभारंभ 26 जुलाई को शाम 5.00 बजे वन मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार करेंगे।

उल्लेखनीय कि 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस घोषित किया गया है। इसका उद्देश्य बाघों के आवास को बचाने और उनके संरक्षण के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाना है।  इस अवसर पर बाघ जनसंख्या वाले सभी देशों में विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

मध्यप्रदेश इको टूरिज्म बोर्ड ने प्रकृति के विभिन्न स्वरूपों का करीब से अनुभव करने के लिए नवाचारी ‘अनुभूति’ कार्यक्रम से विभिन्न गतिविधियों की श्रंखला शुरू की है। राष्ट्रीय उद्यानों में बफर जोन क्षेत्र में प्रकृति बोध कराने पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है । इसका उद्देश्य समुदाय की भागीदारी से वनों और वन्य-जीवों का संरक्षण करना है।

श्री हरिओम की कार्टून प्रदर्शनी में बाघ को मानव समाज के ऐसे सदस्य के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जो अपने बेहतर जीवन और अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा है। बाघ पर कार्टून प्रदर्शनी इसी पहल का पड़ाव है। प्रदर्शनी प्रतिदिन 2 बजे से 8 बजे तक खुली रहेगी। चार दिवसीय प्रदर्शनी में 27 जुलाई को दोपहर 2:30 बजे से कार्टून कला और कार्टून प्रतियोगिता होगी।  इसमें कार्टून कला में रुचि रखने वाले स्कूल–कॉलेज के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इसमें कोई पंजीयन शुल्क नहीं है। 28 जुलाई को फोटोग्राफी, कोलॉज और स्लोगन प्रतियोगिता एवं वन्य-प्राणी विशेषज्ञ द्वारा व्याख्यान एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन वन विहार में दोपहर 2.30 बजे से 5.30 शाम तक रखा गया है। पुरस्कार वितरण 29 जुलाई को भारत भवन में होगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *