विश्व की पहली व्हाइट टाईगर सफारी पूर्ण रूप से विकसित होने की ओर अग्रसर

190716n2 190716n3

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री दवे से भेंट कर दी जानकारी

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल माधव दवे से आज नई दिल्ली में सौजन्य भेंट कर विश्व के पहले मुकुन्दपुर जू एवं रेस्क्यू सेंटर व्हाइट टाईगर सफारी, सतना की अद्यतन जानकारी दी। श्री शुक्ल ने चर्चा के दौरान बताया कि सफारी पूर्ण रूप से विकसित होने की ओर अग्रसर है। यह केन्द्र सरकार से मिले आवश्यक सहयोग का ही परिणाम है।

श्री शुक्ल ने केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री दवे को यह भी बताया कि वर्तमान में व्हाइट टाईगर सफारी को देखने पर्यटक काफी संख्या में आ रहे हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि जब सफारी पूर्ण रूप से विकसित हो जाएगी, तो निश्चित ही देश-विदेश के पर्यटकों की संख्या में आशा से अधिक वृद्धि देखने को मिलेगी।

मंत्री श्री शुक्ल ने श्री दवे को बताया कि व्हाइट टाईगर सफारी के अधिकांश निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं। साथ ही शेष निर्माण तथा वन्य-प्राणियों की अन्य राज्यों से शिफ्टिंग कार्य प्रचलन में हैं। उद्योग मंत्री ने सेंटर में उपलब्ध वन्य-प्राणियों की जानकारी से अवगत कराया। इसके अलावा अन्य राज्यों से लिए जाने वाले वन-प्राणियों की भी जानकारी दी।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने टाईगर सफारी के पूर्ण रूप से विकसित करने को लिए केन्द्र सरकार से अब तक मिलें आवश्यक सहयोग के प्रति आभार प्रकट किया। साथ ही भविष्य में भी सहयोग का आग्रह किया।

मंत्री श्री शुक्ल ने राज्य-मंत्री श्री दवे को ‘कहानी सफेद बाघ की’ पुस्तक तथा स्मृति-चिन्ह भी भेंट किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *