आईटीआई में होगा राष्ट्रीय-स्तर का पाठ्यक्रम

150716n18

विश्व युवा कौशल दिवस पर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जोशी

आईटीआई का पाठ्यक्रम राष्ट्रीय-स्तर का बनाया जायेगा। तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह बात आईटीआई गोविंदपुरा में विश्व युवा कौशल दिवस पर कही। श्री जोशी ने बताया कि श्रीलंका द्वारा प्रस्ताव लाने पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। यह दूसरा विश्व युवा कौशल दिवस है।

श्री जोशी ने कहा कि आईटीआई के विद्यार्थियों को स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये ऋण दिलवाने का प्रावधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण माँग के अनुरूप कौशल उन्नयन किया जाये। श्री जोशी ने कहा कि मोटर साइकिल कम्पनियों से एमओयू कर छात्रों को प्रशिक्षित करें। प्रशिक्षित छात्र बड़े गाँवों में सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। गैस-चूल्हा मरम्मत करने का भी प्रशिक्षण दिया जाये। उन्होंने कहा कि परम्परागत व्यवसाय से जुड़े लोगों को प्रमाण-पत्र दिये जायें। श्री जोशी ने छात्रों से उनकी रुचि भी पूछी।

श्री जोशी ने प्रशिक्षणार्थी, प्रशिक्षक और निजी कम्पनी के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति-पत्र एवं स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने लेंग्वेज लेब का शुभारंभ भी किया। स्किल बूट केम्प में पहुँचकर प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा की और वर्कशॉप को भी देखा।

मारूति कम्पनी के साथ एमओयू

आईटीआई भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, इंदौर, देवास, शहडोल के प्राचार्य ने मारूति कम्पनी के श्री अनिल नारावरे के साथ प्रशिक्षण में सहयोग का एमओयू किया। भोपाल की आईटीआई के साथ इम्प्रेशन फर्नीचर के मालिक श्री राकेश का एमओयू हुआ।

संचालक कौशल विकास श्री संजीव सिंह ने कहा कि इंप्लाई और इंप्लायर के बीच फ्लेक्सी एमओयू किया जायेगा। व्यवसाय शुरू करने में सहूलियत के लिये विभिन्न स्थान पर वर्कशॉप किये जायेंगे। उद्योगपतियों के सहयोग से बेहतर प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा। अपर सचिव श्री सुनील गुप्ता ने कहा कि छात्र उद्यमी बनने का प्रयास करें। इस मौके पर अबूधाबी में गल्फ कम्पनी में नौकरी पाने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। छात्रा मोना सिंह सहित अन्य विद्यार्थी ने भी विचार व्यक्त किये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *