सेक्टर आफीसर पूरी गंभीरता एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराएं निर्वाचन कार्य – जिला निर्वाचन अधिकारी

सेक्टर आफीसर पूरी गंभीरता एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराएं निर्वाचन कार्य – जिला निर्वाचन अधिकारी
सेक्टर आफीसर को दिया गया प्रशिक्षण
रीवा 21 अप्रैल 2024. लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए रीवा संसदीय क्षेत्र में मतदान 26 अप्रैल को होगा। जिले में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष निर्वाचन के उद्देश्य से सेक्टर आफीसरों की नियुक्ति की गयी है। कलेक्ट्रेट के मोहनसभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सेक्टर आफीसर पूरी गंभीरता एवं निष्पक्षता से निर्वाचन कार्य संपन्न करायें। सेक्टर आफीसर निर्वाचन की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। अपने सेक्टर में उसे पूरे वैधानिक अधिकार प्रदान किए गये हैं। सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों में सुचारू मतदान की व्यवस्था में समन्वय की पूरी जिम्मेदारी सेक्टर आफीसर की होगी। सभी सेक्टर आफीसर पूरी निष्पक्षता से निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराएं।
सेक्टर आफीसर मतदान को सुचारू सम्पन्न कराने के साथ मतदान केन्द्र की व्यवस्था के लिए भी पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। मतदाता की पहचान सुनिश्चित होने पर ही उसे मत देने का अधिकार मिलेगा। निर्वाचन आयोग के पहचान पत्र सहित निर्धारित 12 में से कोई एक अभिलेख होने पर ही मतदान का अवसर मिलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सेक्टर आफीसर सभी मतदान केन्द्र में किसी कारणवश ईव्हीएम में हुए माकपोल का सीआरसीटी अनिवार्यत: करवायें तथा यदि किसी मतदान केन्द्र में ईव्हीएम को बदला जाय तो उसकी जानकारी संबंधित एआरओ को दें। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के उपरांत सेक्टर आफीसर के पास जो ईव्हीएम हो उसे वह सीधे ईव्हीएम वेयरहाउस में जाकर जमा करायें। उन्होंने कहा कि सेक्टर आफीसर अपने सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों का आगामी दो दिनों में भ्रमण कर वहां की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं दुरूस्त करायें। मतदान केन्द्र एवं उसके परिसर में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए पानी, छाया सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। उन्होंने अपेक्षा की कि पूरी लगन व निष्पक्षता से वाधा रहित निर्वाचन संपन्न होगा।
सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए मास्टर ट्रेनर ने कहा कि सेक्टर आफीसर मतदान की प्रक्रिया, इलेक्ट्रानिक मशीन के संचालन, चुनाव प्रबंधन, निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता तथा निर्वाचन आयेाग के निर्देशों का बारीकी से गहन अध्ययन करें। चुनाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी होने पर ही सेक्टर आफीसर अपना कार्य कर सकेंगे। मतदान सामग्री के वितरण, मतदान की तैयारी, मतदान की प्रक्रिया तथा मशीनों की सीलिंग पर विशेष ध्यान दें। मतदान माकपोल के बाद ही शुरू होगा। इसका प्रमाण पत्र मतदान शुरू होने के तत्काल बाद सेक्टर आफीसर को निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करना है। ग्राम स्तरीय कर्मचारियों से लेकर एसडीएम, तहसीलदार तथा निर्वाचन से जुडी अधिकारियों के मोबाईल नम्बर उपलब्ध दिए गए हैं। अपने सेक्टर के अधिकारियों से नियमित सम्पर्क में रहें।
मास्टर ट्रेनर ने सेक्टर अधिकारियों को मतदान दिवस के कार्य, कानून और व्यवस्था बनाए रखने, मतपत्र लेखा तैयार करने, पीठासीन की डायरी तथा 16 बिन्दुओं क प्रपत्र को भरने की जानकारी दी। प्रशिक्षण में मतदाता सूची, अमिट निशान लगाने, चैलेन्ज वोट, प्राक्सी वोट का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर वोटिंग मशीन का हैण्डऑन प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने सेक्टर आफीसर के लिए मतदान सामग्री वितरण स्थल में की गयी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह, एमपी पाठक, आशीष दुबे, सहित सभी सेक्टर आफीसर उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *