कलेक्टर ने ईव्हीएम की कमीशनिंग तथा मतदान सामग्री वितरण का लिया जायजा

कलेक्टर ने ईव्हीएम की कमीशनिंग तथा मतदान सामग्री वितरण का लिया जायजा

रीवा 19 अप्रैल 2024. लोकसभा निर्वाचन में रीवा संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान के लिए तैनात मतदान दलों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। जिले के सभी 2014 मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम मशीनों से मतदान कराया जाएगा। इसके लिए विधानसभावार ईव्हीएम मतदान के लिए तैयार की जा रही हैं। इंजीनियरिंग कालेज में तकनीकी अधिकारियों तथा प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा ईव्हीएम की कमीशनिंग की जा रही है। कमीशनिंग के बाद सभी ईव्हीएम विधानसभावार बनाए गए स्ट्रांग रूम में सुरक्षित भण्डारित की जाएंगी। राजनैतिक दलों तथा उम्मीदवारों की उपस्थिति में 25 अप्रैल को प्रात: 5 बजे स्ट्रांग रूम खोलकर ईव्हीएम का मतदान दलों को वितरण इंजीनियरिंग कालेज से किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने इंजीनियरिंग कालेज में मशीनों की कमीशनिंग तथा मतदान सामग्री वितरण की तैयारियों का जायजा लिया।

कलेक्टर ने रिटर्निंग आफीसरों को निर्देश देते हुए कहा कि ईव्हीएम की कमीशनिंग निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप कराएं। इनमें मतपत्र लगाने के पहले इसे सहायक रिटर्निंग आफीसर हस्ताक्षरित करें। व्हीव्हीपैट, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट के संचालन में यदि किसी तरह की कठिनाई आती है तो तकनीकी अधिकारी उसे तत्काल दूर करें। बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाने के बाद उसे भलीभांति सील करें। सभी बटनों से मतदान करके मॉकपोल का पूर्वाभ्यास कर लें। कमीशनिंग का कार्य पूरा होने के बाद ईव्हीएम को मतदान केन्द्र के क्रम के अनुसार स्ट्रांग रूम में भण्डारित करें जिससे वितरण के समय किसी तरह की कठिनाई न हो।

कलेक्टर ने मतदान सामग्री तैयार करने का जायजा लेते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों के लिए आवश्यक सामग्री विधानसभावार तथा मतदान केन्द्रवार तैयार करें। सामग्री प्राप्त करने के बाद उसका चेकलिस्टर अनुसार मिलान कराएं। यदि कोई सामग्री कम है तो तत्काल सम्पर्क करके जिला निवार्चन कार्यालय से उसकी पूर्ति कराएं। प्रत्येक मतदान दल को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित पूरी सामग्री प्राप्त होनी चाहिए। सभी रिटर्निंग आफीसर मतदान सामग्री का मिलान कराकर उसका मतदान केन्द्रवार व्यवस्थित भण्डारण कराएं जिससे वितरण के समय किसी तरह की कठिनाई न हो। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने इंजीनियरिंग कालेज में कम्युनिकेशन प्लान, जीपीएस से मॉनीटरिंग तथा वेबकाÏस्टग के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी मतदान सामग्री तथा आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, प्रभारी अधिकारी कम्युनिकेशन प्लान एवं वनमण्डलाधिकारी अनुपम शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय, जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे, जिला प्रबंधक लोक सेवा रविकांत पाण्डेय, सभी सहायक रिटर्निंग आफीसर, प्रभारी अधिकारी ईव्हीएम आदित्य सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *