प्रदेश में कठिन समय में समर्थन मूल्य पर हुई रिकार्ड गेंहू की खरीद – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से लॉकडाउन तथा
गेंहू उपार्जन के संबंध में अधिकारियों को दिये निर्देश
अधिकारी कोरोना संकट की चुनौती में भी आम जनता की सेवा से पीछे न हटें – मुख्यमंत्री

रीवा 04 जून 2020. प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर तथा कलेक्टर को लॉकडाउन एवं गेंहू उपार्जन के संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चुनौती जितनी बड़ी होती है काम करने का उतना ही अवसर मिलता है। सभी अधिकारी कोरोना संकट की चुनौती में भी आम जनता की सेवा से पीछे न हटें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकटकाल में भी प्रदेश में अब तक समर्थन मूल्य पर एक करोड़ 26 लाख मीट्रिक टन गेंहू की रिकार्ड खरीद हुई है। यह प्रदेश के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है। पूरे प्रदेश में अधिकारियों ने कम अवधि में ही अथक प्रयास करके शानदार गेंहू उपार्जन किया है। उपार्जित गेंहू का तत्काल शत-प्रतिशत उठाव तथा भण्डारण करायें। केवल कुछ जिलों में ही गेंहू का भण्डारण शेष है। इसे असमय वर्षा से हानि हो सकती है। उपार्जित गेंहू का किसानों को समय-सीमा में तत्काल भुगतान करायें। जिन जिलों में खुले में अनाज रखा है वहां वर्षा से बचाव की तत्काल व्यवस्था करें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लॉकडाउन के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 31 मई को जारी आदेश में लॉकडाउन तथा उसमें संचालित होने वाली गतिविधियों के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिये हैं। कलेक्टर अपने जिले में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों तथा सामाजिक संगठनों से चर्चा करके लॉकडाउन के संबंध में निर्देश जारी करें। स्थानीय परिस्थितियों तथा कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। लॉकडाउन के संबंध में स्पष्ट तथा पारदर्शी आदेश निकालें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के प्रभाव को सीमित करने में हम सफल रहे हैं। अब प्रतिदिन संक्रमण की संख्या घट रही है। संक्रमित रोगियों के पूरी तरह से स्वस्थ होने का क्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है। पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हुई हैं। इससे कोरोना सेंपल की जांच में तेजी आई है। प्रदेश में आईसीयू बेड, ऑक्सीबेड तथा आईसोलेशन वार्डों में पर्याप्त स्थान उपलब्ध है। प्रदेश में 84 हजार बेड खाली हैं। संक्रमित रोगियों को बड़े अस्पतालों के लिए रेफर न करें। उनके उपचार की उचित व्यवस्था करायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में टिड्डी दलों का प्रकोप हुआ इससे निपटने में भी मैदानी अधिकारियों ने सफलता पायी है। तूफान के असर के कारण प्रदेश के कुछ जिलों में भारी वर्षा तथा अधिकांश जिलों में वर्षा की चेतावनी दी गई है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी कलेक्टर आवश्यक प्रबंध करें। मुख्यमंत्री ने कंटेनमेंट एरिया में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था तथा बाजार व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एडीएम श्रीमती इला तिवारी, मेडिकल कालेज के डीन डॉ. एपीएस गहरवार, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अनंत मिश्रा, डिप्टी कमिश्नर राजस्व केपी पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय, डॉ. पीके लखटकिया, डॉ. एनपी पाठक उपस्थ्ति रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *