पत्रकारिता समाज की भलाई के लिए

rewa19620162b

भोपाल के सप्रे संग्रहालय में राष्ट्रीय अलंकरण समारोह में जनसम्पर्क मंत्री शुक्ल

आज पत्रकारिता बदलाव के दौर से गुजर रही है। पत्रकारिता और राजनीति दोनों ही लोकतंत्र के स्तंभ हैं, समाज की भलाई के लिए दोनों को ही अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। जनसम्पर्क एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल आज माधवराव सप्रे संग्रहालय भोपाल में रतनलाल जोशी जन्म-शती स्मरण समारोह एवं राष्ट्रीय अलंकरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि पत्रकारिता और राजनीति दोनों ही लोकतंत्र के प्रमुख स्तंभ है। ऐसे में दोनों की जिम्मेदारी है कि समाज के हित में मिलकर काम करें। हमारे अहं और स्वार्थों के टकराव अंतत: समाज और प्रजातंत्र का ही नुकसान करेंगे। उन्होंने सप्रे संग्रहालय को प्रदेश की बौद्धिक धरोहर बताते हुए कहा कि इस संस्था ने प्रदेश का नाम रोशन किया है।
समारोह के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकारिता को समाज में मान्यता दिलानी है तो उसके चरित्र को बचाना होगा। कार्यक्रम में सांसद आलोक संजर ने कहा कि राजनीति और पत्रकारिता समाज में सकारात्मक वातावरण बना सकते हैं। समारोह में वरिष्ठ पत्रकार आनंद पाण्डे, कपिल तिवारी ने भी अपने विचार रखे।
संग्रहालय के 33 वें स्थापना दिवस समारोह में माधवराव सप्रे पुरस्कार नईदुनिया समाचार पत्र के समूह संपादक आनंद पांडे और महेश सृजन सम्मान से भारतीय ज्ञान परंपरा के अध्येता डॉ. कपिल तिवारी को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकता परिषद के अध्यक्ष बनने पर  महेश श्रीवास्तव, जनसंपर्क के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान पर ताहिर अली, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. देवेन्द्र दीपक को गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान प्राप्त होने पर संग्रहालय की ओर से विशेष रूप से सम्मानित किया गया। वरिष्ठ पत्रकार मलय श्रीवास्तव को हुकुमचंद नारद पुरस्कार दिया गया।

संग्रहालय के संस्थापक संयोजक पद्म श्री विजयदत्त श्रीधर ने संग्रहालय की गतिविधियों की जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *