सेक्टर आफीसर ही मतदान दल को कार्यमुक्त करेंगे – कलेक्टर

सेक्टर आफीसर निर्वाचन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है – कलेक्टर
सेक्टर आफीसर ही मतदान दल को कार्यमुक्त करेंगे – कलेक्टर

रीवा 02 अप्रैल 2024. माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के सभागार में सेक्टर आफीसरों का चुनाव प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सेक्टर आफीसर निर्वाचन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं से लेकर मतदान संपन्न कराने में आपकी भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। मतदान दल को किसी भी तरह की कठिनाई आने पर सेक्टर आफीसर को ही उसका निराकरण करना है। रिजर्व में दी गई ईव्हीएम मशीनों की भी जिम्मेदारी सेक्टर आफीसर पर ही होती है। इसलिए सभी सेक्टर आफीसर प्रशिक्षण की हर जानकारी को आत्मसात कर लें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर लें। अपना कार्य पूरी जिम्मेदारी से करें। कानून और व्यवस्था में किसी भी तरह की स्थिति आने पर अपने क्षेत्र के एआरओ से तत्काल संपर्क कर समस्या का समाधान करें।

कलेक्टर ने कहा कि सभी सेक्टर आफीसर रिजर्व ईव्हीएम को सबसे पहले ईव्हीएम वेयरहाउस में जमा कराएंगे। इसके बाद इंजीनियरिंग कालेज में पहुंचकर अपने सेक्टर के मतदान दलों से ईव्हीएम तथा मतदान सामग्री जमा कराएंगे। मतदान दल के सदस्यों को सेक्टर आफीसर ही कार्यमुक्त करेंगे। यदि कोई सेक्टर आफीसर एआरओ को रिपोर्ट दिए बिना स्थल से जाएगा अथवा कोई मतदान कर्मी बिना रिलीव हुए स्थल छोड़ेगा तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। सभी सेक्टर आफीसर अपने सेक्टर का कम से कम तीन बार भ्रमण अवश्य कर लें। भ्रमण के बाद मतदान केन्द्र की सुविधाओं तथा वर्नबिलिटी के संबंध में निर्धारित रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रशिक्षण देते हुए आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि मतदान सामग्री का वितरण और उसे जमा करने का कार्य इंजीनियरिंग कालेज में होगा। सेक्टर आफीसर अपने निर्धारित स्थल पर रहकर मतदान दलों से सामग्री जमा कराएंगे।

सेक्टर आफीसरों को प्रशिक्षण देते हुए मास्टर ट्रेनर डॉ अमरजीत सिंह ने कहा कि सभी सेक्टर आफीसर ईव्हीएम मशीन के संचालन में पूरी कुशलता प्राप्त कर लें। मतपत्र लेखा निर्माण तथा अन्य प्रपत्रों को भरने के संबंध में भी निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर लें। प्रशिक्षण में मॉकपोल, ईव्हीएम के संचालन, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत एप के माध्यम से प्रत्येक दो घण्टे में मतदान के संबंध में जानकारी दी जाएगी। सेक्टर आफीसर मतदान दिवस से एक दिन पूर्व इस एप को पीठासीन अधिकारी के मोबाइल फोन पर डाउनलोड कराकर उनका पंजीयन कराएंगे। इस एप के माध्यम से ही विभिन्न जानकारियाँ भेजी जाएंगी। सेक्टर आफीसर मतदान केन्द्र के भ्रमण के दौरान मॉकपोल के बाद ईव्हीएम के पूरी तरह से क्लियर होने का सत्यापन अवश्य करें। प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, सभी सहायक रिटर्निंग आफीसर तथा सेक्टर आफीसर उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *