प्रधानमंत्री ने सूरज पोर्टल किया लांच – वंचितों और गरीबों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री ने सूरज पोर्टल किया लांच – वंचितों और गरीबों को मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री ने वर्चुअली एक लाख हितग्राहियों को दिए आयुष्मान कार्ड
सूरज पोर्टल से वंचित वर्ग को योजनाओं का लाभ ऑनलाइन मिलेगा – प्रधानमंत्री

रीवा 13 मार्च 2024. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूरज पोर्टल को लांच किया। इस पोर्टल के माध्यम से दलित पिछड़े तथा वंचित वर्ग के हितग्राहियों को ऑनलाइन आवेदन करने पर विकास योजनाओं का सीधे लाभ मिलेगा। पोर्टल में विभिन्न विभागों की योजनाओं को शामिल किया गया है। इस पोर्टल से सभी सफाई कर्मियों को भी विकास योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इस अवसर प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरज पोर्टल वंचित वर्ग को विकास के नए अवसर देगा। इसमें सीधे आवेदन करके योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा। इसके साथ ही सीवर लाइन तथा सेप्टिक टैंक की सफाई करने वालों को पाँच लाख रुपए तक की सहायता भी मिलेगी। जब गरीब और वंचित को विकास योजनाओं का लाभ मिलता है तब मुझे संतोष होता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2047 तक देश को विकसित देश बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए देश के हर वर्ग का विकास होना आवश्यक है। अब तक विकास में असमानता की जो दीवार थी उसे पिछले 10 वर्षों में हमने गिरा दिया है। अब संपन्न वर्ग की ही तरह गरीब और वंचित वर्ग को भी शौचालय, पक्के आवास, गैस कनेक्शन तथा बैंक खाते जैसी सुविधा मिल रही हैं। देश में 80 करोड़ गरीब सुशासन का लाभ उठाकर नि:शुल्क अनाज प्राप्त कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना से चार करोड़ परिवारों को पक्का आवास तथा देश भर में 12 करोड़ परिवारों को स्वच्छता मिशन से स्वच्छ शौचालय की सुविधा मिली है। बाबा साहब अम्बेडकर से जुड़े पंचतीर्थों का विकास हुआ है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इंदौर सहित हिम्मत नगर, गुंटूर तथा देश के अन्य शहरों से विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से संवाद किया। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से सांसद श्री जनार्दन मिश्र, विधायक मनगवां श्री नरेन्द्र प्रजापति, कमिश्नर गोपालचन्द्र डाड, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, अन्य अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में हितग्राही शामिल हुए। हितग्राहियों को सामाजिक न्याय विभाग, अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग, अन्त्यावसायी सहकारी समिति, नगरीय विकास विभाग, पिछड़ावर्ग कल्याण विभाग तथा बैंकों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *