अभियान में दर्ज सभी राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें – कलेक्टर

 

अभियान में दर्ज सभी राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें – कलेक्टर
सीमांकन, बंटवारे तथा नक्शा तरमीम के शत-प्रतिशत प्रकरण निराकृत करें – कलेक्टर

रीवा 13 फरवरी 2024. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने राजस्व महाअभियान की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम और तहसीलदार राजस्व महाअभियान में दर्ज सभी राजस्व प्रकरणों का 28 फरवरी तक अनिवार्य रूप से निराकरण करें। इनमें कम अवधि की पेशी देकर अंतिम निर्णय पारित कर आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज कराएं। सभी तहसीलदार अभियान के दौरान दर्ज सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण तथा नक्शा तरमीम के शत-प्रतिशत प्रकरण निराकृत करें। इसके साथ-साथ एक साल से अधिक अवधि से लंबित राजस्व प्रकरणों का भी प्राथमिकता से निराकरण कराएं। सभी एसडीएम भी लंबित प्रकरणों की नियमित सुनवाई करके उनका निराकरण करें।

कलेक्टर ने कहा कि नक्शा तरमीम के सभी चार अलग-अलग मदों के प्रकरणों पर तत्परता से कार्यवाही करें। इसमें डुप्लीकेट नक्शा, अनलिंक्ड नक्शा तथा शब्दांक में सुधार के पटवारी हल्कावार प्रकरणों की सूची बनाकर पटवारियों से कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। बंटवारे के सभी प्रकरणों में पटवारियों से खातेदारों की पुल्ली बनवाकर नामांतरण के आदेश पारित करें। इसमें देरी करने वाले पटवारियों पर दण्डात्मक कार्यवाही करें। सीमांकन के 2284 प्रकरण लंबित हैं। राजस्व निरीक्षकों और पटवारियों को प्रतिदिन का लक्ष्य देकर इनका निराकरण कराएं। किसान सम्मान निधि में ई केवाईसी अपडेट करने तथा अन्य त्रुटियों को दूर करने का कार्य शत-प्रतिशत करें। कोई भी पात्र किसान योजना के लाभ से वंचित न रहे।

कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम अभिलेखों में सुधार के प्रकरण संवेदनशीलता और सावधानी से निराकृत करें। लंबित प्रकरणों में तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों से 7 दिवस में प्रतिवेदन दर्ज कराकर प्रकरणों का निराकरण करें। सीएम हेल्पलाइन में भी लंबित प्रकरणों के निराकरण पर ध्यान दें। सीमांकन, बंटवारा तथा नामांतरण के प्रकरण निराकृत करेंगे तो सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकृत हो जाएंगे। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने कहा कि इस वर्ष की राजस्व वसूली बहुत कम है। आगामी 15 दिनों में लंबित राजस्व वसूली का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करें। मानवाधिकार आयोग की बेंच 23 फरवरी को प्रकरणों की सुनवाई करेगी। संबंधित एसडीएम प्रतिवेदन के साथ सुनवाई में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। बैठक में जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की तहसीलवार जानकारी दी। बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *