संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें – कमिश्नर

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें – कमिश्नर
कमिश्नर ने बैठक के निर्णयों पर कार्यवाही कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए

रीवा 05 फरवरी 2024. कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर गोपालचन्द्र डाड ने 5 जनवरी को आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि सभी अधिकारी संभागीय बैठक में पारित प्रस्तावों तथा निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें। संभागीय बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाएंगी। विभिन्न परियोजनाओं तथा निर्माण कार्यों से जुड़े प्रस्ताव तत्काल तैयार करके वरिष्ठ कार्यालयों को प्रेषित करें। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा जिन जन समस्याओं पर ध्यान आकर्षित किया गया है उन सभी में तत्परता से कार्यवाही करें। चित्रकूट विकास प्राधिकरण के गठन, श्रीराम वन पथ गमन तथा मैहर में माँ शारदा लोक के निर्माण के संबंध में तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत करें। वन मण्डलाधिकारी सतना बगदरा घाटी चित्रकूट मार्ग में गौ वन विहार के निर्माण का प्रस्ताव प्रस्तुत करें।
कमिश्नर ने कहा कि बैठक में सीधी तथा सिंगरौली के विधायकगणों द्वारा सोन घड़ियाल अभ्यारण्य को डिनोटिफाई करने की माँग उठाई गई थी। इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। बैठक में बिजली बिलों के अधिक आने तथा ट्रांसफार्मरों की कमी का मुद्दा उठाया गया था। मुख्य अभियंता विद्युत मण्डल ने बताया कि 5 जनवरी के बाद संभाग में पाँच सौ से अधिक ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। सीधी जिले में 25 ट्रांसफार्मरों का डिपो बना दिया गया है जिससे सीधी और सिंगरौली को आपूर्ति की जा रही है। वर्तमान में ट्रांसफार्मर की कोई समस्या नहीं है। बिजली बिलों में सुधार के लिए नियमित रूप से शिविर लगाए जा रहे हैं। बैठक में कमिश्नर ने कहा कि मऊगंज तथा मैहर जिले में कलेक्ट्रेट भवन के निर्माण के लिए प्रथम चरण का प्रस्ताव तत्काल बनाकर प्रस्तुत करें।
कमिश्नर ने कहा कि बैठक में नागौद क्षेत्र में जनजातीय परिवारों के विकास के संबंध में सुझाव दिए गए थे। इसके संबंध में उपायुक्त आदिवासी विकास प्रस्ताव तैयार करें। बैठक में बताया गया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा चितरंगी कालेज में स्नातकोत्तर कक्षाएं खोलने का प्रस्ताव विभाग को भेजा गया है। बगदरा अभ्यारण्य में 6 किलोमीटर क्षेत्र से निकलने वाली बिजली की लाइन को पर्यावरण की मंजूरी का प्रस्ताव भेजा गया है। सीधी से सिंगरौली हाईवे के निर्माण के लिए एजेंसी को 31 मार्च तक की अवधि निर्धारित की गई है। समय सीमा में कार्य पूरा न होने पर टर्मिनेशन की कार्यवाही की जाएगी। बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों, सिंगरौली जिले में विभिन्न सड़कों के निर्माण, बेलदरा सिंचाई परियोजना, मनरेगा से मजदूरी भुगतान की समीक्षा की गई। बैठक में संयुक्त आयुक्त निलेश परीख, आयुक्त नगर निगम सतना अभिषेक गहलोत, उपायुक्त दयाशंकर सिंह तथा संबंधित संभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *