राजस्व महाअभियान में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लक्ष्य की पूर्ति करें – कलेक्टर

राजस्व, सामान्य प्रशासन सहित अन्य विभागों की लंबित शिकायतों का तत्परतापूर्वक निराकरण करें – कलेक्टर
राजस्व महाअभियान में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लक्ष्य की पूर्ति करें – कलेक्टर

रीवा 05 फरवरी 2024. कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने राजस्व एवं प्रशासन विभाग की लंबित अधिक शिकायतों पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का समाधानकारक निराकरण तत्परतापूर्वक करायें।
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने विभागीय शिकायतों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि चालू सप्ताह में सभी विभाग अभियान चलाकर शिकायतों का निराकरण करें तथा कोई भी विभाग डी श्रेणी में न रहे और ग्रेडिंग जारी होने में रीवा जिला अच्छी स्थिति में रहे। उन्होंने शिकायतों के निराकरण में शिथिलता बरतने पर तहसीलदार मनगवां व जवा को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिये कि गत माह में उप मुख्यमंत्री जी द्वारा विभागीय समीक्षा बैठक में जो निर्देश दिये थे उसका पालन कराते हुए संबंधित विभागीय अधिकारी प्रतिवेदन दें। उन्होंने शिक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित कस्तूरबा एवं अन्य छात्रावासों में व्यवस्थायें दुरस्त रखने के निर्देश दिये तथा आगाह किया कि इसमें लापरवाही पर संबंधितों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने डीपीसी को की गई कार्यवाही की रिपोर्ट समझ में प्रस्तुत होकर देने के निर्देश दिये।
आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान 15 फरवरी तक चलेगा:- कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने गत एक फरवरी से 3 फरवरी तक जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने के विशेष अभियान की समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि तीन दिनों में 22 हजार से अधिक पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान आगामी 15 फरवरी तक सतत संचालित रहेगा ताकि जिले के सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा सके। बैठक में स्वीकृत गौशालाओं में निर्माण कार्य प्रारंभ कराने में निर्देश सीईओ जनपद को दिये गये।
राजस्व महाअभियान में लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें:- कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व महाअभियान में राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें तथा एक वर्ष से अधिक अवधि का कोई भी प्रकरण लंबित न रहे। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये तथा राजस्व अधिकारियों से कहा कि न्यायालय में प्रति दिवस बैठें तथा महाअभियान के लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने सीमांकन, बटबारा, नक्शा तरमीम सहित सभी राजस्व प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से किये जाने की बात कही तथा कम प्रगति वाले अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिन किसानों के ईकेवायसी नहीं हुए हैं उनका तत्काल करायें ताकि सभी पात्र किसानों को पीएम किसान की राशि प्राप्त हो सके।
बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, सभी एसडीएम, जनपद के सीईओ, बीएमओ तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *