उप मुख्यमंत्री ने 250 हितग्राहियों को भूमि पट्टों का किया वितरण

विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ समापन
उप मुख्यमंत्री ने 250 हितग्राहियों को भूमि पट्टों का किया वितरण

रीवा 27 जनवरी 2024. गणतंत्र दिवस पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का समापन हो गया। रीवा जनपद के अगडाल ग्राम में आयोजित कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने उमरी गांव के 250 हितग्राहियों को भू पट्टों का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को वरदान बनाने के लिए राजनीति के माध्यम से समाज सेवा कर अंतिम छोर तक के व्यक्ति को लाभ दिलाया जाए ताकि वह भी समाज में मुख्य धारा से जुड़ सके। श्री शुक्ल ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत पट्टा पाने वाले हितग्राही अब अपनी जमीन पर बिना किसी चिंता के निवास कर सकेंगे और कोई भी उन्हें हटा नहीं सकेगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के अमृत वर्ष में धर्म और अध्यात्म के माध्यम से भव्य भारत के निर्माण का संकल्प पूरा किया जा रहा है। देश के विकास में जो बाधाएं थीं उन्हें प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में दूर किया गया है और जो कुछ बाधाएं बची हैं वह भी शीघ्र ही दूर हो जाएंगी और भारत विश्व गुरू बन जाएगा। श्री शुक्ल ने अगडाल ग्राम में सर्वे कर स्वामित्व के पट्टे वितरित कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए तथा अगडाल स्कूल के लिए डीएमएफ से फर्नीचर हेतु राशि उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि यह विद्यालय आदर्श विद्यालय बनेगा। श्री शुक्ल ने विद्यालय के प्रतिभावन छात्रों को पुरस्कृत भी किया।

कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि हमारे संविधान की भावना है कि लोकतंत्र में बंधुत्व के साथ सत्य पर चलें और स्वच्छ समाज का निर्माण करें। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भारत में गत 9 वर्षों में करोड़ों लोग गरीबी रेखा से ऊपर हुए हैं तथा देश सैन्य क्षेत्र में भी अग्रणी है। विकसित भारत की संकल्पना है कि 2047 तक भारत गरीबी मुक्त विकसित राष्ट्र बने। उन्होंने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान विभागीय उपलब्धियों की प्रसंशा की तथा जन समुदाय से राजस्व महाअभियान का लाभ लेने की अपील की।
इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में जिले में प्रचार रथों के माध्यम से केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के बारे में पाँच लाख से अधिक लोगों को जानकारी दी गई। नौ हजार से अधिक लोगों ने शासन की योजनाओं का लाभ लिया तथा लाभ के बारे में बताया। इस दौरान एक लाख से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान 35646 सिकल सेल व 63395 टीबी की स्क्रीनिंग की गई। अभियान के दौरान 8361 उज्ज्वला के रजिस्ट्रेशन हुए तथा 8310 नए आयुष्मान कार्ड जारी किए गए। यात्रा के दौरान 101 स्थानों पर ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया तथा 5320 किसानों के नाम पीएम किसान योजना में जोड़े गए। उन्होंने बताया कि आगामी एक, दो व तीन फरवरी को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में शिविर लगाए जाएंगे जिसका लाभ पात्र हितग्राही ले सकेंगे। कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर निगम श्री व्यंकटेश पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन, सरपंच अगडाल श्री अरविंद, राजेश पाण्डेय सहित अगडाल व उमरी के निवासी, विद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *