राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर श्रेष्ठ कार्य करने वालों को किया गया सम्मानित

लोकतांत्रिक व्यवस्था का आधार मतदाता है – जिला निर्वाचन अधिकारी
मतदाता सूची में नाम शामिल कराएं तथा मतदान करें – जिला निर्वाचन अधिकारी
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर श्रेष्ठ कार्य करने वालों को किया गया सम्मानित

रीवा 25 जनवरी 2024. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार शासकीय कन्या महाविद्यालय सभागार में 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा निर्वाचन प्रक्रिया में उम्मीदवार और मतदाता सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। मतदाता लोकतांत्रिक व्यवस्था का आधार है। जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है वह मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराकर मत देने का अधिकार प्राप्त करे। इसकी प्रक्रिया बहुत सरल है। अपने क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क करके फार्म 6 में आवेदन देकर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने तथा एप के माध्यम से भी आवेदन करने की सुविधा है। हर पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराकर अनिवार्य रूप से मतदान करे। हर मतदाता के मत से ही जनप्रतिनिधियों का चुनाव होता है और सरकारों का निर्माण होता है।
कलेक्टर ने कहा कि समारोह में बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हैं। लगभग सबके हाथ में मोबाइल फोन है। इसका उपयोग अपने ज्ञान के संवर्धन, रोजगार के नए अवसरों की जानकारी के लिए करें। अपनी प्रतिभा के अनुरूप तथा अपने जीवन के निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप सफलताएं प्राप्त करें। सभी विद्यार्थियों को मतदाता दिवस और आगामी परीक्षाओं के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। समारोह में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे। आप जहाँ तीन महीने से अधिक अवधि से रह रहे हैं वहाँ की मतदाता सूची में नाम शामिल कराएं। ऑनलाइन आवेदन करके मतदाता सूची में नाम शामिल कराने अथवा ईपिक कार्ड में सुधार का कार्य किया जा सकता है। समारोह में सहायक नोडल अधिकारी स्वीप तथा सहायक संचालक आशीष द्विवेदी ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस लोकतंत्र का उत्सव है। जिले में लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 50 से 60 के मध्य रहता है। इसमें वृद्धि करने के लिए जिले भर में शिक्षण संस्थाओं, सार्वजनिक स्थलों, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा अन्य स्थानों पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान से हर आयु वर्ग के मतदाताओं को जोड़कर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
समारोह में नृत्य नाटिका तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता के संदेश दिए गए। समारोह में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सम्मानित किया। प्रतियोगिता में रचित मिश्रा मॉडल साइंस कालेज रीवा को प्रथम, सोनम मिश्रा शासकीय केदारनाथ महाविद्यालय मऊगंज को तथा प्रतीक्षा द्विवेदी शासकीय महाविद्यालय गुढ़ को तृतीय स्थान प्राप्त होने पर सम्मानित किया गया। समारोह में मतदाता सूची के पुनरीक्षण में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ नरेन्द्र सिंह, अमित राडिया, विशाल शुक्ला, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पुष्पांजलि त्रिपाठी, नीता कुशवाहा, कविता साकेत तथा डाटा एंट्री आपरेटर नवीन कुशवाहा को सम्मानित किया गया। मतदाता जागरूकता अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने पर प्राचार्य कन्या महाविद्यालय श्रीमती विभा श्रीवास्तव, मास्टर ट्रेनर डॉ अमरजीत सिंह को सम्मानित किया गया। समारोह में नव मतदाताओं आस्था वर्मा, प्रेम कुशवाहा, अभिषेक गहरवार, अंकित तिवारी तथा संदीप सेन को जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईपिक कार्ड प्रदान किए। समारोह का समापन उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले के आभार प्रदर्शन से हुआ। समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, एडीएम श्रीमती सपना त्रिपाठी, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन, डिप्टी कलेक्टर पीके पाण्डेय, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, विभिन्न मतदान केन्द्रों के बीएलओ तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *