श्रीराम मंदिर अयोध्या में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी कोप्राण प्रतिष्ठा से पूर्व जिले में विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

 

श्रीराम मंदिर अयोध्या में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को
प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व जिले में विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन
रीवा 16 जनवरी 2024. श्रीराम मंदिर अयोध्या में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिले में 16 जनवरी को चिरहुला नाथ मंदिर में वृहद रूप से हनुमान जी की आरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी दिन से श्रीराम कथा सप्ताह का भी शुभारंभ किया गया। इस संबंध में प्रभारी कलेक्टर श्रीमती संस्कृति जैन ने बताया कि श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 17 जनवरी को चार संस्थाओं में वैचारिक विमर्श का आयोजन किया गया है। इनका आयोजन अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, टीआरएस कालेज तथा संस्कृत महाविद्यालय रीवा में किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए संबंधित संस्था प्रमुखों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रभातफेरी कार्यक्रम का आयोजन 18 जनवरी को मार्तण्ड स्कूल क्रमांक तीन मैदान में किया जाएगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी तथा संभागीय समन्वयक जन अभियान परिषद को दायित्व दिया गया है।
प्रभारी कलेक्टर ने बताया कि 19 जनवरी को नगर निगम रीवा के टाउन हाल में आकांक्षी जनों के लिए वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजित किया जाएगा। शिविर के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तैनात किया गया है। श्रीराम के जीवन पर आधारित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन 20 जनवरी को किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी प्राचार्य डाइट को दी गई है। युवा एवं खेलकूद विभाग द्वारा रन फार राम थीम पर आधारित मैराथन का आयोजन 21 जनवरी को सुबह किया जाएगा। इसी दिन अपरान्ह में चिरहुला मंदिर से लक्ष्मण बाग मंदिर तक कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन की जिम्मेदारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग तथा संभागीय समन्वयक जन अभियान परिषद को सौंपी गई है। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी के दिन जिले में भण्डारा, रंगोली तथा दीपदान एवं आरती के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वृहद भण्डारे का कार्यक्रम प्रमुख मंदिरों में जन सहयोग से किया जाएगा। इसके लिए तहसीलदार हुजूर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। भगवान राम के जीवन दर्शन पर आधारित पुष्प रंगोली कार्यक्रम की जिम्मेदारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दी गई है। एसडीएम हुजूर और जिला कार्यक्रम अधिकारी को पचमठा आश्रम में वृहद दीपदान एवं बीहर नदी आरती के कार्यक्रम का दायित्व सौंपा गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *