सीवर लाइन और सीवर ट्रीटमेण्ट प्लांट का निर्माण तेजी से कराएं – उप मुख्यमंत्री

सीवर लाइन और सीवर ट्रीटमेण्ट प्लांट का निर्माण तेजी से कराएं – उप मुख्यमंत्री

रीवा 13 जनवरी 2024. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने नगर निगम रीवा के विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उप मुख्यमंत्री ने पेयजल व्यवस्था, सौंदर्यीकरण, सड़क निर्माण, अमृत-2 परियोजना तथा सीवर लाइन निर्माण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा शहर का विकास बहुत तेजी से हो रहा है। शहर में अधोसंरचना विकास, साफ-सफाई कार्य, पेयजल व्यवस्था तथा शहर के सौंदर्यीकरण के लिए दीर्घकालीन योजना बनाकर कार्य करना होगा। सीवर लाइन निर्माण तथा बीहर नदी के किनारे बनाए जा रहे दो सीवर ट्रीटमेंट प्लांटों का निर्माण तेजी से कराएं। जब तक इनका निर्माण पूरा नहीं होगा तब तक रिवर फ्रंट का निर्माण पूरा होना संभव नहीं है। आयुक्त नगर निगम सीवर लाइन से जुड़े सभी निर्माण कार्यों की टाइम लाइन तय कराकर उसके अनुरूप निर्माण कार्य सुनिश्चित कराएं।

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण पूरा होने के बाद सभी नालियों और घरों का पानी इसमें पहुंचना चाहिए। इसके लिए पाइपलाइन बिछाकर घरों से कनेक्शन का कार्य भी शुरू करा दें। किसी भी स्थिति में गंदा पानी नदी में न जाए इसकी व्यवस्था करें। शहर को साफ-सुथरा रखने में नगर निगम के प्रयासों में आमजनता को भी भागीदार बनाएं। सभी प्रमुख मंदिरों में फूलों तथा नारियल के कचरे से खाद बनाने के प्लांट लगवाएं। रतहरा तालाब में सिंचाई नहर से पानी पहुंचाने का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराएं। इसका भी शीघ्र ही लोकार्पण किया जाएगा। रानी तालाब में प्रतिदिन बड़ी संख्या में आमजन घूमने आते हैं। इसमें बीहर नदी का साफ पानी पहुंचाने के लिए तत्काल व्यवस्था कराएं। शहर के मध्य में निराला नगर में नाले के किनारे अभी भी बस्ती बसी हुई है। नगर निगम अथवा हाउसिंग बोर्ड इस स्थान पर बहुमंजिला भवन बनाकर इनके रहवासियों को उसमें रहने का स्थान दें।

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत-2 योजना से शहर में 12 बड़ी टंकियों का निर्माण स्वीकृत किया गया है। इनमें पानी की आपूर्ति के लिए कुठुलिया में अधिक क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाना है। इसका निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराएं। इनका निर्माण कार्य पूरा होते ही शहर के हर बस्ती में मीठा पानी पहुंच जाएगा। यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। अमृत-2 योजना के सभी निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कराएं। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों, शहर के दोनों प्रमुख मार्गों पर प्रवेश द्वारों के निर्माण तथा सौन्दर्यीकरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने बैठक में नगर निगम के निर्माण कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में नगर निगम अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ला तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *