रीवा में आदिवासी दिवस समारोह में रही लोक गीतों और लोक नृत्यों की धूम

 

आदिवासी संगठित तथा शिक्षित होकर आगे बढ़े – मुख्य अतिथि श्री वनवासी
शिक्षा का दीप जलेगा तो विकास का उजियारा फैलेगा – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 09 अगस्त 2019. कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में विश्व आदिवासी दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। समारोह का शुभारंभ पूर्व विधायक श्री रामगरीब वनवासी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आदिवासी भाई संगठित तथा शिक्षित होकर आगे बढ़े। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आप सब के लिए कई योजनायें लागू की हैं। आदिवासियों को जमीनों का मालिकाना हक देने के साथ घर बनाने के लिए सहायता दी जायेगी। आदिवासी भाई शासन की योजना का लाभ लेकर आगे बढ़ें। समारोह में लोक गीतों तथा लोक नृत्यों की धूम रही। आदिवासी छात्र-छात्राओं ने समारोह में रोचक तथा मनोहारी, कर्मा नृत्य, कजरी, सुआ नृत्य तथा लोक गीत प्रस्तुत किये। समारोह से पहले प्रमुख मार्गों से रैली निकाली गई।
समारोह में रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर वनवासी भाईयों का पूरा हक है। मुख्यमंत्री जी ने आप सब के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणायें की हैं। जब शिक्षा का दीप जलेगा तभी विकास का उजियारा फैलेगा। उन्होंने आदिवासी दिवस की बधाई देने हुये कहा कि आदिवासी जागरूक होकर शासन की योजनाओं का लाभ लें। शिक्षा, स्वरोजगार तथा अन्य कई सुविधायें शासन द्वारा दी जा रही हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि आदिवासी समाज सबसे लोक तांत्रिक समाज है। आपने अरण्य संस्कृति अपना कर पर्यावरण की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति खुशी के सभी अवसरों पर स्मृति के लिए वृक्षारोपण करें। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने के पूरा अवसर दें। बेटियां शिक्षित होंगी तो समाज का विकास होगा। बेटियां परिवार की मुस्कान होती हैं। कार्यक्रम में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने आदिवासी भाईयों से शासन की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। समारोह में मेजा उत्तरप्रदेश के पूर्व विधायक, रामकृपाल कोल ने आदिवासियों से संगठित होने अपनी संस्कृति की रक्षा का अहवान किया। उन्होंने पात्र आदिवासियों को वनाधिकार का पट्टा देने की बात कही। समारोह में श्री गुरूमीत सिंह मंगू ने कहा कि आदिवासी स्वावलंबी होते हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने आप सब को आज कई सौगाते दी हैं। समारोह में रामसुंदर कोल, मंगल सिंह तथा जगदीश प्रसाद गौटिया ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। समारोह में आदिवासी छात्रा राजवती सिंह तथा दो अन्य छात्राओं ने कराटे का शानदार प्रदर्शन किया। समारोह का समापन जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण राजेन्द्र जाटव द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ। समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल, डॉ. एस.के. सालम तथा हजारों आदिवासी भाई शामिल रहे।
मुख्यमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण:- समारोह में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के भाषण का छिन्दवाड़ा से सीधा प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अनुसूचित क्षेत्र में साहूकारी प्रथा को प्रतिबंधित किया जाता है। इन क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी भाईयों को साहूकारों से लिया गया कर्ज लौटाना नहीं पड़ेगा। यदि उनकी जमीन अथवा जेवर साहूकार के पास गिरवी हैं तो 15 अगस्त तक प्रशासन उसे वापस
दिलायेगा। आदिवासी भाईयों को शीघ्र ही क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा। जिससे वे अपनी जरूरत के लिए एटीएम से 10 हजार रूपये तक की राशि निकाल सकेंगे। जबलपुर शंकरशाह और रघुनाथ शाह का स्मारक बनेगा।

आदिवासी सम्मेलन में दी गई वित्तीय साक्षरता की जानकारी
रीवा 09 अगस्त 2019. कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित समारोह में अग्रणी बैंक द्वारा वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया गया रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा ने शिविर के माध्यम से दी जा रही योजनाओं की जानकारी ली। इस संबंध में अग्रणी बैंक प्रबंधन रश्मेन्द्र सक्सेना ने बताया कि शिविर में बैंक खाता खोलने, स्वरोजगार योजनाओं के लिए ऋण तथा अनुदान देने बैंक खातों से आधार लिकिंग, कैशलेस तथा कार्डलेश ट्रांजेक्शन की जानकारी दी गई। शिविर में किसान क्रेडिट कार्ड तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भी जानकारी दी गई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *