उप मुख्यमंत्री ने नगर निगम क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की

उप मुख्यमंत्री ने नगर निगम क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की
रतहरा तालाब तथा फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करें – उप मुख्यमंत्री
रीवा 29 दिसम्बर 2023. राजनिवास सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा नगर निगम क्षेत्र के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा शहर का तेजी से विकास हो रहा है। यहाँ चल रहे विभिन्न महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा कराएं। रतहरा तालाब का जनवरी के प्रथम सप्ताह में लोकार्पण किया जाएगा। उसके शेष बचे हुए कार्य एक सप्ताह में कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड पूरा करा दें। सिरमौर चौराहे में बनाए जा रहे फ्लाई ओवर का कार्य भी दो माह में पूरा करा दें। इसकी रूकी हुई लगभग तीन करोड़ रुपए की राशि का हाल ही में भुगतान कराया गया है। नीम चौराहे में पुलिया तथा सड़क का निर्माण 10 दिवस में पूरा करा दें। जिससे वहाँ का आवागमन सुगम हो सके। पेवर लगाने का कार्य भी साथ ही कराते जाएं। पद्मधर कालोनी के पीछे बीहर नदी पर नया पुल का निर्माण शीघ्र ही शुरू होगा। इससे ढेकहा तिराहे पर ट्रैफिक का दबाव घटेगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य तेजी से करें। बाबा घाट में 200 केएल तथा कोतवाली घाट में 400 केएल के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण तत्काल शुरू कराएं। नदी में किसी भी स्थिति में गंदा पानी नहीं मिलना चाहिए। बाबा घाट से पचमठा तक पेवर ब्लाक लगाने एवं सीसी रोड बनाने का कार्य तत्काल शुरू कराएं। इसके साथ-साथ उपयुक्त स्थानों में वृक्षारोपण भी शुरू कर दें। रिवरफ्रंट के किनारे अलग-अलग प्रजातियों के पौधे रोपित कराएं जिनसे हरियाली और सुंदरता में वृद्धि हो। रतहरा तालाब को नहर से जोड़ने, लैण्डस्केपिंग, वृक्षारोपण तथा फूड जोन का कार्य शीघ्र पूरा कराएं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सिविल लाइन में पार्क के चारों ओर सीवर लाइन का कार्य पूरा होने के साथ ही सड़क का निर्माण कार्य तेजी से कराएं। पूरे सीवर लाइन में जल भराव की समस्या है। इसे दूर करने के लिए सिविल लाइन पार्क से सैनिक स्कूल के गेट के पास तक तथा राजनिवास रोड से सिविल लाइन रोड तक नाली निर्माण कराएं। पानी की उचित निकासी के बिना पूरे सीवर लाइन में साफ-सफाई नहीं रहेगी। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने बताया कि सिरमौर चौराहा फ्लाई ओवर मार्ग पर सीवर लाइन का कार्य पूरा हो गया है। यहाँ शीघ्र ही सड़क का निर्माण शुरू किया जाएगा। बैठक में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, प्रभारी कलेक्टर डॉ सौरभ सोनवणे, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ला, अन्य तकनीकी अधिकारी निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *