ऊर्जा मंत्री द्वारा प्रदेश के प्रथम नेट मीटर कनेक्शन का शुभारंभ

Ph_4 Ph_1

प्रदेश के ऊर्जा, खनिज साधन एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज जिला मुख्यालय रीवा के समीप ग्राम लक्ष्मणपुर स्थित चिन्मय सेवा आश्रम में प्रदेश में हाल ही में प्रारंभ नेट मीटरिंग पालिसी (ऊर्जा बैंक) के अंतर्गत प्रदेश के प्रथम नेट मीटर कनेक्शन का शुभारंभ किया। ज्ञातव्य है कि टाटा पावर सोलर सिस्टम के द्वारा आश्रम में 7 किलोवाट का सोलर सयंत्र लगाया गया है।
इस अवसर पर अपने संबोधन में ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि नेट मीटरिंग कनेक्शन का प्रदेश में सर्वप्रथम रीवा जिले से शुभारंभ होना हर्ष और गौरव की बात है। यह इसलिए भी प्रसन्नता का विषय है कि चिन्मय आश्रम जैसे पवित्र और पुनीत स्थान से इस कार्य की शुरूआत हुई। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि सोलर रूप टाप पर शासन की ओर से पचास प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने जानकारी दी कि नेट मीटरिंग के क्षेत्र में एल.टी. लाइन के साथ-साथ शीघ्र ही एच.टी. लाइन में कनेक्शन दिए जाने का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने ऊर्जा की बचत के लिए एल.ई.डी. बल्ब का उपयोग करने की सलाह लोंगों को दी। इस अवसर पर राजेन्द्र शुक्ल ने ब्रम्हलीन स्वामी प्रशांतानंद की चर्चा की और आध्यात्मिक जगत तथा समाज सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान का स्माण किया।
कार्यक्रम के दौरान अपने उद्बोधन में डा0 सज्जन सिंह ने ऊर्जा के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि मिलने पर हर्ष व्यक्त किया। देवेन्द्र पांडे ने विंध्य क्षेत्र के इतिहास पर आधारित काव्य पाठ किया। आश्रम के स्वामी के केशवानंद जी ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए। टाटा पावर सोलर के प्रतिनिधि संदीप सिंह ने सौर ऊर्जा सयंत्र के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर संतोष दुवे,विवेक दुवे सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय जन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *