शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा – राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल

शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा – राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल
गरीबों एवं वंचितों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने में युवा वर्ग अपनी सहभागिता निभाएं – राज्यपाल
हमें ऐसा रीवा बनाना है जहाँ हर पात्र व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ अवश्य मिले – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 23 दिसम्बर 2023. प्रदेश के साथ जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में किया जा रहा है। जिले के जनपद रीवा अन्तर्गत ग्राम पंचायत बैसा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल भी शामिल हुए। उन्होंने इस दौरान अपने उद्बोधन में कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम बन रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा। प्रधानमंत्री जी के अंतर्मन से निकली जनकल्याणकारी योजनाएं गरीबों और वंचितों को लाभ के अवसर उपलब्ध करा रही हैं। इस यात्रा में अधिकारी आपके गांव पहुंचकर योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं। साथ ही वंचितों को शासन की योजनाओं का भी लाभ दिलाया जा रहा है।
राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि आज हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है जिसका प्रत्येक भारतवासी को गर्व होना चाहिए। केन्द्र प्रवर्तित व मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रचार रथ के माध्यम से गांवों में पहुंचकर दी जा रही है तथा वंचित हितग्राहियों को इनका लाभ दिलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों की व्यथा को महसूस किया और गरीबों के कल्याण के लिए हितकारी योजनाएं बनाईं। अब इनका लाभ दिलाने के लिए सभी को खासकर युवा वर्ग को आगे आकर सहभागी बनना होगा। प्रदेश में बालिका समृद्धि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री जी की अभिनव पहल हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने महिलाओं को धुएं से होने वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाई। स्वसहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हुईं तथा उनमें महत्वकांक्षा भी बढ़ी। राज्यपाल श्री पटेल ने युवाओं का आह्वान किया कि ऐसे लोग जो शासकीय योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं उन्हें लाभ दिलाने और जागरूक करने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि हमें अभी और प्रगति करनी है। इस संबंध में सभी को आपस में स्वस्थ संवाद करते हुए भारत को विश्वगुरू बनाने में अपना सहयोग देना होगा। राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम के दौरान धरती कहे पुकार के प्रस्तुति की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए धरती माता को बचाने के उद्देश्य से दिए गए संदेश की सीख लेने की अपेक्षा जनमानस से की।
विकसित भारत संकल्प यात्रा समारोह आयोजन में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमें ऐसा रीवा बनाना है जहाँ हर पात्र व्यक्ति को शासकीय योजनाओं का लाभ मिले और समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति की खुश होकर यह आवाज आए की कि मैं शासन की योजनाओं का लाभ पा रहा हूं। उन्होंने कहा कि यह यात्रा पवित्र उद्देश्य को लेकर आयोजित की जा रही है अत: इसमें शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधियों एवं युवाओं का भी दायित्व है कि वह वंचित व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाएं तथा इस पवित्र यज्ञ में सेवा की आहुति डालकर पुण्य के सहभागी बनें। श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हर वंचितों व गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ियों के माध्यम से गांव-गांव में योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। यह अवसर उन वंचितों को लाभ दिलाने का है जब गांव में घर-घर जाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रीवा संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि 2047 तक भारत को विश्व के सर्वश्रेष्ठ मुकाम तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी द्वारा अनेकों कार्यक्रम व योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने ग्रामवासियों से अपील की कि शासन की सभी योजनाओं का पात्र व्यक्ति अवश्य लाभ लें। श्री मिश्र ने कहा कि नैनो यूरिया का छिड़काव किसानों के लिए वरदान है। इससे हमारी धरती की उर्वरा शक्ति क्षीर्ण नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्यपाल श्री पटेल के प्रयासों से प्रदेश में सिकल सेल बीमारी के उन्मूलन के लिए प्रयास जारी हैं। श्री मिश्र ने सबके प्रयास से विकसित भारत बनने की संकल्पना में सहभागी होने का आह्वान किया। कार्यक्रम में गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि गुढ़ क्षेत्र का सौभाग्य है कि छोटे से गावं में राज्यपाल महोदय का आगमन हुआ है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत विकसित हो गया है और हम चाँद पर पहुंच चुके हैं। हमारा देश जिस गति से आगे बढ़ रहा है वह दिन दूर नहीं जब हम विश्व में प्रथम पंक्ति पर आकर विश्वगुरू बनेंगे। श्री सिंह ने रीवा में उप मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से स्थापित होने वाले स्किल पार्क की चर्चा की तथा कहा कि यह नौजवानों की आकांक्षाओं को पूरा करने में सफल होगा।
इससे पूर्व कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रभारी कलेक्टर डॉ सौरभ सोनवणे ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जिले में 17 दिसम्बर से प्रारंभ विकसित भारत संकल्प यात्रा में अभी तक 97 स्थानों में विकास रथ पहुंच चुके हैं जिनमें 42 हजार से अधिक लोगों की सहभागिता रही है। यात्रा के दौरान योजनाओं के प्रचार-प्रसार, हितलाभ के वितरण, हितग्राहियों के अनुभव तथा स्वास्थ्य शिविरों में टीवी एवं सिकल सेल बीमारियों का परीक्षण किया जा रहा है। बैसा में आयोजित कार्यक्रम में मेरी कहानी-मेरी जुबानी के तहत लाभार्थी सुरेन्द्र गौतम ने आयुष्मान योजना अन्तर्गत 4.50 लाख रुपए की मदद से नागपुर में घुटने का इलाज कराने की बात बताई। कैलाश कुशवाहा ने आवास एवं शौचालय का लाभ मिलने की बात कही। दोनों हितग्राहियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ भी मिल रहा है। इसी क्रम में बिटोल रजक ने उज्ज्वला योजना से प्राप्त गैस कनेक्शन से हुए अनुभव को साझा किया।
राज्यपाल श्री पटेल ने स्वास्थ्य विभाग के तहत इलाज हेतु राजकुमार मिश्रा एवं आनंद त्रिपाठी, स्वसहायता समूह की रूपा विश्वकर्मा एवं सुनीता विश्वकर्मा, समुदाय निवेश निधि के तहत अनीता साकेत एवं श्यामकली साकेत को हितलाभ वितरित किए। उमेश तिवारी व रामरूप शुक्ला को स्वाइल हेल्थकार्ड, सौम्या चौधरी को उज्ज्वला कनेक्शन का प्रमाण पत्र तथा विनय केवट को भू अधिकार पट्टा प्रदान किया। कार्यक्रम में रंग उत्सव नाट्य समिति द्वारा धरती कहे पुकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम स्थल में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में स्वास्थ्य, उद्यानिकी, सामाजिक न्याय, आजीविका मिशन, महिला एवं बाल विकास, कृषि, वन, उद्यानिकी, खाद्य, स्वच्छता मिशन सहित बैंक एवं उज्ज्वला योजना से संबंधित स्टाल लगाए गए थे। कार्यक्रम के अंत में राज्यपाल जी के समक्ष ड्रोन द्वारा नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन तथा संचालन डॉ संदीप पाण्डेय द्वारा किया गया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ अजय सिंह, जनपद अध्यक्ष रीवा संगीता यादव, सरपंच शुभम पाण्डेय, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, ग्रामवासी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *