डॉक्टर सेवाभाव से ऐसा उपचार करें जिससे रोगी को संतोष मिले – राज्यपाल

राज्यपाल श्री पटेल ने मेडिकल कालेज के हीरक जयंती समारोह का किया शुभारंभ
राज्यपाल ने उत्कृष्ट चिकित्सा विद्यार्थियों को पदक देकर किया सम्मानित
डॉक्टर सेवाभाव से ऐसा उपचार करें जिससे रोगी को संतोष मिले – राज्यपाल
रीवा को शिक्षा और मेडिकल सुविधा का हब बनाएंगे – उप मुख्यमंत्री
रीवा एयरपोर्ट से अगले मार्च से होंगी हवाई सेवाएं शुरू – उप मुख्यमंत्री

रीवा 23 दिसम्बर 2023. श्यामशाह मेडिकल कालेज के हीरक जयंती समारोह का राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने शुभारंभ किया। राज्यपाल ने मेडिकल कालेज में गत दो वर्षों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 6 विद्यार्थियों को पदक और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने कहा कि मैं राज्यपाल के रूप में किसी कालेज के समारोह में पहली बार भाग ले रहा हूं। विन्ध्य की पावन धरा के श्यामशाह मेडिकल कालेज के हीरक जयंती समारोह में शामिल होकर मुझे हर्ष है। चिकित्सा अत्यंत पवित्र व्यवसाय है। डॉक्टरों को रोगियों की जान बचाने के कारण ईश्वर के समतुल्य माना जाता है। डॉक्टर सेवाभाव से ऐसा उपचार करें जिससे रोगी को संतोष मिले। इस मेडिकल कालेज के कई विद्यार्थियों ने देश ही नहीं विदेश में नाम कमाया है।
राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में देश में विकास हो रहा है और पूरी दुनिया में देश की साख बढ़ी है। स्वास्थ्य, शिक्षा, अधोसंरचना विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी तेजी से कार्य हुए हैं। राज्यपाल जी ने कहा कि प्रदेश में 1.83 करोड़ जनजाति निवास करते हैं। इनमें से कई परिवार सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं। इनके उपचार में डॉक्टर अपना योगदान दें। प्रदेश के 20 जिलों में इस रोग को मिटाने के लिए सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। राज्यपाल जी ने मेडिकल कालेज के विद्यार्थियों से जंकफूड से दूरी बनाने और मोटे अनाज से बने भोजन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी जीवन के हर क्षेत्र में बड़ी सफलता प्राप्त करें। साथ ही जीवन भर अपने माता-पिता तथा मातृभूमि की सेवा करें। समाज और देश को योगदान देकर अपना और देश का नाम रोशन करे।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा तेजी से विकास कर रहा है। मेडिकल कालेज 50 सीटों से बढ़कर 150 सीटों का हो गया है। पीजी में भी सौ से अधिक सीटें हो गई हैं। रीवा में सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल की स्थापना से चिकित्सा के क्षेत्र में रीवा की छवि बदल गई है। रीवा को मेडिकल तथा चिकित्सा के क्षेत्र में हब के रूप में विकसित करेंगे। सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल में एंजियोग्राफी और एंजियोप्लस्टी लगातार हो रही है। यहाँ किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू होने वाली है। इस अस्पताल को चार सौ बिस्तर का अस्पताल बनाने के लिए 25 करोड़ रुपए मंजूर हो गए हैं। डॉक्टरों तथा चिकित्साकर्मियों के आवास के लिए तीन आठ मंजिला टावर बनाए जाएंगे। रीवा में मार्च तक एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। तब डॉक्टरों को रीवा आने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। फोरलेन सड़कें और रेलवे का भी तेजी से विकास हुआ है। विन्ध्य क्षेत्र में अपार खनिज संपदा और पर्यटन की संभावनाएं हैं। रीवा पर्यटन, उद्योग और कृषि में बड़ी तेजी से विकास करेगा। मेडिकल कालेज हमारे क्षेत्र का गौरव है। इसने कई विशेषज्ञ डॉक्टरों का उपहार दिया है। इसके विकास के लिए हम लगातार प्रयास करते रहेंगे।
समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि चिकित्सा बहुत चुनौती भरा पेशा है। हमारे देश में डॉक्टरों की संख्या रोगियों के अनुपात में कम है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान देते हुए नए मेडिकल कालेज खोलने तथा अस्पतालों के विकास के लगातार प्रयास किए जिसके कारण हमें सुपर स्पेशियलिटी जैसा हास्पिटल मिला है। मेडिकल कालेज में भी सीटें 50 से 150 पहुंच गई हैं। रीवा के डॉक्टरों ने कोरोना काल में अपना जीवन दांव पर लगाकर भी रोगियों की दिन-रात सेवा करके अदभुत काम किया। इसे चिकित्सा के क्षेत्र में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। समारोह में अतिथियों का स्वागत पूर्व डीन तथा आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ सीबी शुक्ला ने किया। स्वागत उद्बोधन देते हुए श्री शुक्ला ने मेडिकल कालेज के विकास में योगदान देने वाले विभिन्न क्षेत्र के प्रमुख व्यक्तियों को याद किया। समारोह में पूर्व डीन डॉ पीसी द्विवेदी ने मेडिकल कालेज की विकास यात्रा का विवरण दिया। मेडिकल कालेज के डीन डॉ मनोज इंदुरकर ने मेडिकल कालेज के विस्तार की जानकारी दी। राज्यपाल तथा उप मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज के हीरक जयंती समारोह में स्मारिका का विमोचन किया। समारोह में विधायक डॉ हीरालाल अलावा, विधायक नागेन्द्र सिंह, विधायक सिद्धार्थ तिवारी राज, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, प्रभारी कलेक्टर डॉ सौरभ सोनवणे, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन उपस्थित रहीं। समारोह में मेडिकल कालेज से शिक्षा प्राप्त कई वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ तथा बड़ी संख्या में डॉक्टर उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *