बाणसागर परियोजना की बहुती नहर व नईगढ़ी माइक्रो एक एवं दो के निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्रता से पूरा कराएं – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

बाणसागर परियोजना की बहुती नहर व नईगढ़ी माइक्रो एक एवं दो के निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्रता से पूरा कराएं – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल
उप मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग अंतर्गत बाणसागर सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा की

रीवा 16 दिसम्बर 2023. बाणसागर परियोजना रीवा जिले के लिए प्राणदायी परियोजना है। इसके पानी से रीवा जिले के लगभग तीन लाख एकड़ क्षेत्र में पानी पहुंच रहा है। शेष निर्माणाधीन परियोजनाओं के माध्यम से तीन लाख एकड़ क्षेत्र में भी पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। बहुती नहर, नईगढ़ी एक एवं दो तथा त्योंथर फ्लो के पूरा हो जाने से शेष भाग में पानी पहुंचने लगेगा। बहुती नहर सहित नईगढ़ी माइक्रो एक एवं दो के निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्रता से पूरा कराएं। उक्त आशय के निर्देश उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने जल संसाधन विभाग अंतर्गत बाणसागर सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए।

कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने निर्देश दिए कि विभाग व निर्माण एजेंसी समन्वय बनाकर नहर निर्माण कार्य को गति दें। प्रारंभिक स्थिति में मुख्य नहर के काम में तेजी लाई जाए। तदुपरांत वितरिकाओं के निर्माण का कार्य कराया जाए। उन्होंने नहर निर्माण कार्यों में भू अर्जन के कारण आ रही बाधाओं को प्रशासन के समन्वय से निराकृत करने के निर्देश बैठक में दिए। श्री शुक्ल ने कहा कि बहुती नहर के बन जाने से 65 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में तथा नईगढ़ी एक व दो के पूरा हो जाने से 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों के खेत तक पानी पहुंचने लगेगा। अत: त्वरित गति से शेष नहर निर्माण कार्यों को पूरा कराएं ताकि आगामी रबी सीजन तक किसानों के खेतों में पानी पहुंच सके तथा पानी पहुंचने के अंतिम छोर में सोन आरती की जा सके। उन्होंने बहुती में एक्वाडक्ट निर्माण के साथ ही मेंटेना कंपनी द्वारा टनल निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली तथा इन्हें शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में बाणसागर परियोजना से Ïस्प्रकलर/खोज पद्धति द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं के अद्यतन स्थिति तथा प्रस्तावित परियोजनाओं के बारे में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने विभागीय अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। सीतापुर हनुमना माइक्रो सिंचाई परियोजना से रीवा एवं मऊगंज जिले में सिंचाई सुविधाओं के विषय में उन्होंने जानकारी प्राप्त की।

उप मुख्यमंत्री ने विद्युत मण्डल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन परियोजनाओं में बिजली पहुंचाने का कार्य प्राथमिकता से करें ताकि नियत समय तक स्वीकृत परियोजनाओं को पूरा कराकर खेतों तक पानी पहुंचाया जा सके। बैठक में प्रमुख अभियंता शिशिर कुशवाहा ने बाणसागर की विभिन्न परियोजनाओं से रीवा जिले में सिंचाई के पानी की उपलब्धता तथा निर्माणाधीन व प्रस्तावित परियोजनाओं के बारे में पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया। बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, नगर निगम अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, समाजसेवी राजेश पाण्डेय सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारी व विद्युत मण्डल के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *