आयोग के निर्देशों के अनुरूप करें मतगणना – जिला निर्वाचन अधिकारी

आयोग के निर्देशों के अनुरूप करें मतगणना – जिला निर्वाचन अधिकारी

रीवा 22 नवम्बर 2023. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में रिटर्निंग आफीसरों तथा सहायक रिटर्निंग आफीसरों को मतगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सभी रिटर्निंग आफीसर पूरी सावधानी के साथ मतगणना का कार्य संपन्न कराएं। दोष रहित एवं पारदर्शी मतगणना में रिटर्निंग आफीसर एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर की भूमिका महत्वपूर्ण है अत: निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए सजगता के साथ मतगणना कार्य संपन्न करें। मतगणना की जिम्मेदारी संबंधित विधानसभा के आरओ एवं एआरओ की है। मतगणना तीन दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से शासकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा में आरंभ होगी। इसकी लिखित सूचना सभी उम्मीदवारों को पूर्व से ही अवश्य दें। मतगणना केन्द्र में केवल उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेंट को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना केन्द्र में प्रवेश के लिए वैध प्रवेशपत्र आवश्यक होगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की मतगणना शुरू होगी। इसकी गणना रिटर्निंग आफीसर की टेबिल में की जाएगी। जहाँ अधिक संख्या में डाक मतपत्र हैं वहाँ मतगणना कक्ष से जुड़े हुए कक्ष में भी निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद डाक मतपत्र की गणना की व्यवस्था करें। डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग से टीम तैनात करें। इसके लिए मतगणना एजेंट भी पृथक से ही होंगे।

कलेक्टर ने कहा कि प्रात: 7.30 बजे इंजीनियरिंग कालेज में स्थित स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। मतगणना कार्य से जुड़े व्यक्ति मतगणना केन्द्र में प्रात: 6.30 बजे तक अनिवार्यत: उपस्थित हो जायं। सभी रिटर्निंग आफीसर उम्मीदवारों तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को इस संबंध में लिखित में सूचना दे दें। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम मशीनें अधिकारियों की निगरानी में जाएंगी। इसके लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारी तैनात करें। मतगणना समाप्त होने के बाद ईव्हीएम मशीनें सीलिंग के लिए पृथक कक्ष में भेजी जाएंगी। इसके लिए भी अलग से टीम तैनात करें। ईव्हीएम की सीलिंग भी लगातार कराएं। मतगणना के समय उम्मीदवारों के एजेंटों को ईव्हीएम मशीन के डिस्प्ले पैनल दिखाएं जिससे वे उम्मीदवारों को मिले मत नोट कर सकें। गणना शुरू करने से पहले एजेंटों को ईव्हीएम की सीलिंग अवश्य दिखाएं। सभी रिटर्निंग आफीसर मतगणना केन्द्र में समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। रिटर्निंग आफीसर प्रतिदिन सुबह और शाम स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करें। मतगणना के संबंध में मतगणना एजेंटों का प्रशिक्षण 25 नवम्बर को आयोजित किया जा रहा है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए रिटर्निंग आफीसर कार्यालय में प्रशिक्षण का आयोजन कर एजेंटों को मतगणना की प्रक्रिया की बिन्दुवार जानकारी दें। मतगणना के प्रत्येक चक्र की जानकारी मीडिया सेंटर को उपलब्ध कराने तथा उद्घोषणा के लिए उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था करें।

कलेक्टर ने कहा कि डाक मतपत्रों की गणना पूरी सावधानी से कराएं। ईटीपीबीएस से प्राप्त डाक मतपत्रों की पृथक से गणना की व्यवस्था करें। मतगणना केन्द्र में उम्मीदवारों को प्राप्त मतों के सारणीकरण तथा इसे निर्वाचन आयोग के इनकोर एप में तत्काल दर्ज करने के लिए भी इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ पर्याप्त कर्मचारी तैनात रखें। प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ अमरजीत सिंह ने मतगणना प्रक्रिया की बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतगणना 14-14 टेबिलों में की जाएगी। प्रत्येक टेबिल में गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक तथा माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेंगे। ईव्हीएम में रिजल्ट बटन दबाने पर उम्मीदवारों को मिले मतों की संख्या प्रदर्शित होगी। इसे निर्धारित प्रपत्र में भरकर प्रत्येक चक्र की गणना सीट तैयार की जाएगी। रिटर्निंग आफीसर द्वारा हस्ताक्षर करने के बाद इसे निर्वाचन आयोग को ऑनलाइन प्रेषित किया जाएगा। मतगणना पूरी पारदर्शिता से संपन्न कराएं। इस दौरान जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस आशीष दुबे ने ईटीबीपीएस के गणना का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, सहायक कलेक्टर सोनाली देव, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह सहित रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *