158.06 करोड़ की लागत से बनाई जाने वाली सेमरिया माइक्रो सिंचाई परियोजना का हुआ भूमिपूजन

रीवा 05 अक्टूबर 2023. सेमरिया की जीवनदायिनी सिंचाई परियोजना सेमरिया माइक्रो का आज हरदुआ में आयोजित कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भूमिपूजन किया। इस परियोजना से 9 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बीहर बैराज से पानी को लिफ्ट कर पंप हाउस का निर्माण करते हुए 7.5 किलोमीटर पाइप का जाल बिछाकर खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सेमरिया माइक्रो सिंचाई परियोजना इस क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। बाणसागर की नहरों से रीवा समृद्धशाली हुआ है। सेमरिया के किसानों के खेतों में भी पानी पहुंच जाने से यहाँ की तकदीर व तस्वीर बदलेगी और यह क्षेत्र विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि सेमरिया क्षेत्र में बसामन मामा की कृपा व गौमाता के आशीर्वाद से विकास के अनेकानेक कार्य विधायक श्री केपी त्रिपाठी करा रहे हैं जिसके लिए वह साधुवाद के पात्र हैं। श्री शुक्ल ने कार्यक्रम स्थल हरदुआ में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की स्थापना करने व चौराहे का नाम वल्लभ भाई पटेल चौराहा करने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दी।

कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले के विकास में श्री शुक्ल का योगदान अतुलनीय है। रीवा के विकास की चर्चा देश में हो रही है। केन्द्र व राज्य सरकार के प्रयासों से संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने सेमरिया के विकास में लोगों से सहयोग का आह्वान किया। अपने स्वागत उद्बोधन में सेमरिया विधायक श्री केपी त्रिपाठी ने कहा कि इस परियोजना के बन जाने से सेमरिया की तकदीर व तस्वीर बदल जाएगी। 158.06 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस परियोजना से बीहर बैराज का पानी किसानों के खेतों तक पहुंचेगा। सेमरिया क्षेत्र में 71 पानी की टंकियाँ बनाकर हर घर को नल से जल मिलने का कार्य भी प्रगति पर है। जब यह दोनों परियोजनाएं पूर्ण हो जाएंगी तो भूमिगत जल स्तर भी नीचे नहीं जाएगा और पूरा सेमरिया क्षेत्र पानीदार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सेमरिया विधानसभा क्षेत्र में 400 करोड़ रुपए की लागत की सड़कें बनाई गई हैं व 1200 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। उन्होंने समृद्धशाली सेमरिया का अपना संकल्प दोहराया। कार्यक्रम में प्रगति प्रतिवेदन अधीक्षण यंत्री जल संसाधन विभाग ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर एसडीएम भारती मरावी, राजेश यादव, राजेन्द्र विश्वकर्मा, एसडीओ सिचाई विभाग आरपी सिंह, समाजसेवी राजेश पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन शांति नारायण पाण्डेय ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *