पीड़ित मानवता की सेवा में रेडक्रास की भूमिका महत्वपूर्ण – जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल

पीड़ित मानवता की सेवा में रेडक्रास की भूमिका महत्वपूर्ण – जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल
रेडक्रास सोसायटी में लिफ्ट एवं नवनिर्मित कार्यों का मंत्री श्री शुक्ल ने किया लोकार्पण

रीवा 29 सितम्बर 2023. भारतीय रेडक्रास सोसायटी रीवा के द्वितीय तल में खनिज न्यास मद से 7.63 लिफ्ट बेल एवं 37.40 लाख रूपये से बनाये गये निर्माण कार्य का लोक स्वास्थ्य एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लोकार्पण किया। रेडक्रास भवन के द्वितीय तल में ब्लड बैंक, सेपरेशन यूनिट तथा डायलिसिस यूनिट की स्थापना की जायेगी।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा में रेडक्रास की भूमिका महत्वपूर्ण है। रेडक्रास भवन में ब्लड सेपरेशन यूनिट के लग जाने से एक यूनिट ब्लड को अलग-अलग कर जरूरतमंद मरीजों को सुविधा मिलेगी। इस यूनिट की स्थापना बड़ी उपलब्धि है। रीवा में समाज सेवा के क्षेत्र में जागरूकता व सकारात्मक सोच रखने वाले लोग बड़ी संख्या में रक्तदान करते हैं। रीवा चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है। यहां बड़े-बड़े अस्पतालों के यूनिट आने वाले हैं जिससे रीवा मेडिकल हब बन जायेगा और जटिल से जटिल रोगों का उपचार हो सकेगा। उन्होंने रेडक्रास में सेवाभाव से जुड़े प्रबुद्धजनों को बधाई दी और कहा कि रेडक्रास के प्रयासों से ही दिव्यांगजनों की पूरी तरह से मदद हो रही है।
कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रेडक्रास सेवा का माध्यम है। यहां जो लोग जुड़े हुए हैं वह पूरी ऊर्जा से समय व अनुभव का लाभ दे रहे हैं। खनिज न्यास मद से रीवा जिले में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी लाभ मिला है। इस मद से सड़कों व विद्यालयों का निर्माण भी किया गया है। ब्लड सेपरेशन यूनिट रीवा के लिए एक सौगात है। उन्होंने डायलिसिस की स्थापना में अपनी तरफ से सहयोग का आश्वसन दिया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं प्रेसिडेंट रेडक्रास इकाई श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि रेडक्रास भवन में सार्थक सोच के परिणाम स्वरूप ब्लड सेपरेशन यूनिट एवं डायलिसिस की स्थापना से रीवा, शहडोल संभाग सहित आसपास के मरीजों को उपचार की सुविधा आसानी से मिल सकेगी। जो मरीज महगी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं उन्हें यह यूनिट मददगार साबित होगी। कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन भारतीय रेडक्रास सोसायटी रीवा के चेयरमैन डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी ने दिया। कार्यक्रम का संचालन सचिव डॉ विनोद श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ एके खान, जयंत खन्ना, सुशील तिवारी, डॉ सीबी शुक्ला, मुकुंद मिश्रा, डॉ बीके शर्मा, सुनील सिंह, एसडीएम त्रिपाठी, समाजसेवी राजेश पाण्डेय सहित रेडक्रास सोसायटी सदस्य एवं प्रबुद्धजन उपुस्थित रहे। लोकार्पण से पूर्व जनसंपर्क मंत्री ने रौसर निवासी लालमणि मिश्रा को मोटरेबल साइकिल प्रदान की, जिससे दिव्यांग श्री मिश्रा गांव में अपना व्यवसाय कर सकेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *