बाणसागर नहरों से तालाबों में पानी भरने का कार्य प्राथमिकता से कराये – ऊर्जा मंत्री

rewa24052016b2

ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने गत दिवस आयोजित बैठक में निर्देश दिये कि बाणसागर की नहरों से आसपास के तालाबों में पानी भरने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जाय ताकि गिरते भूजल स्तर में वृद्वि के साथ ही मवेशियों को पीने के पानी की उपलब्धता हो सके। इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्र भी उपस्थित थे।
स्थानीय राजनिवास में आयोजित बैठक में ऊर्जा मंत्री ने रीवा शहर सहित आसपास के 26 तालाबों को बाणसागर के पानी से भरने हेतु ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति जारी न करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने कहा कि जल संकट के मद्देनजर बाणसागर की नहरों में गत 15 मई से पानी छोड़ दिया गया है। जरूरत इस बात की है कि सभी तालाबों को इससे भर दिया जाय। मगर ग्रामीण विकास विभाग की शिथिलता के कारण इस कार्य में विलम्ब हो रहा है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि रीवा शहर के चारों ओर बाणसागर की नहरें हैं साथ ही हमारी जीवन दायिनी बीहर नदी भी है इसके बाद भी यदि शहर व आसपास के क्षेत्र में जल संकट होता है तो यह चिंता का विषय है।
जनसम्पर्क मंत्री ने नगर पालिक निगम रीवा के प्रयासों से रतहरा तालाब को क्योंटी कैनाल से भरने के कार्य को मौके पर जाकर अवलोकन किया व निर्देश दिये कि चिरहुला, समान, झलबदरी, अनंतपुर तालाबों को क्योंटी कैनाल से भरने की कार्यवाही करायी जाय जिससे जल स्तर में वृद्वि हो। इसके साथ ही चोरहटा, लखौरीबाग, धिरमा तथा चंदुआ नालों में अपरपुर्वा नहर से साइफन द्वारा पानी छोड़ने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006-07 एवं 08 में भी ऊर्जा मंत्री की पहल पर रीवा विधानसभा क्षेत्र के 26 तालाबों को बाणसागर की नहरों से भरा गया था जिसके फलस्वरूप आसपास के गांवों में जल संकट से निजात मिली थी व मवेशियों को पीने का पानी उपलब्ध हो सका था। इसी प्रकार इस वर्ष भी मंत्री जी के प्रयासों से ही बाणसागर का पानी नहरों में छोड़ा गया जिससे भड़ारी, काँटी, भाँटी, अधारी सगरा, गंगहरा, पोखरी, कुशहा, कपुरी, लक्ष्मणपुर, मैदानी, विड़वा, भिटवा, टिकिया, बीच सागर, पन्ना आदि तालाबों में पानी भर सकेगा। जबकि मिर्चवार व लक्ष्मणपुर सन्नई नाला भटलो व पिसना नाला लक्ष्मणपुर में भी साइफन विधि से पानी भरने से आसपास के सैकड़ों गांवों को जल संकट से निजात मिल सकेगी।
इस अवसर पर बताया गया कि गोविंदगढ़ तालाब से 2 फिट पानी छोड़ने पर जहाँ रीवा जिले के सेमरिया व सतना जिले के आमिन तालाब भर जायेंगे वहीं दूसरी ओर गोविंदगढ़ के चार वार्डाे में भी पेयजल संकट खत्म होगा। सांसद जनार्दन मिश्रा ने आश्वस्त किया कि तालाबों को भरने के लिये जरूरत के अनुसार राशि प्रदान की जायेगी। इस दौरान राजेश पाण्डेय ने बताया कि बाणसागर के लक्ष्मणपुर माइनर से पानी पहुँचने से भेडौरा नाला, मझवोगा लक्ष्मणपुर नाला भरने से आसपास के गांवों को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार सिरमौर के पड़री, मरैला, भडेरहा, बदरांव, तिवरियान, मऊ, डोल, खैरहन, शाहपुर, जमुई, उमरी, बैकुण्ठपुर, हटवा, पिपरी, तिलखन, चौरा, सलैया, मझवोगा, सगरा, कोठी, चौरा, भिड़वा, मैदानी आदि गांवों में भी पानी की उपलब्धता होगी।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत निलेश परीख, कार्यपालन यंत्री पी.एच.ई. पंकजराव गोरखेड़े, सहायक यंत्री जे.पी.द्विवेदी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *