जनसम्पर्क मंत्री ने हायर सेकण्डरी स्कूल करहिया के नवीन भवन का किया लोकार्पण

करहिया गांव में दस दिन में हर घर में नल से पहुंचेगा पानी – मंत्री श्री शुक्ल
नवीन भवन में विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा की सुविधा मिलेगी – मंत्री श्री शुक्ल

रीवा 17 सितम्बर 2023. जनम्पर्क तथा पीएचई मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने करहिया नम्बर एक में एक करोड़ रुपए की लागत से बने हायर सेकण्डरी स्कूल के नवीन भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्री शुक्ल ने कहा कि करहिया के इस स्कूल को कक्षा 5वीं से 8वीं तक उन्नयन तथा 8वीं से हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी में उन्नयन हमारी सरकार के कार्यकाल में किया गया। नवीन भवन के रूप में आज इस क्षेत्र के वासियों को बड़ा उपहार मिला है। नवीन भवन में विद्यार्थियों को शिक्षा की बेहतर सुविधा मिलेगी। शहर से सटे हुए इस गांव की बहुत लम्बे समय तक उपेक्षा की गई। अब इस गांव को विकास की कई बड़ी सौगातें मिली हैं। आपने हमें जो आशीर्वाद दिया उसका सही उपयोग हो रहा है। करहिया में जलजीवन मिशन से चार करोड़ रुपए की लागत से नलजल योजना बनाई जा रही है। इसका निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। पीएचई के अधिकारी 10 दिनों में शेष काम पूरा कराकर हर घर में नल से पानी की आपूर्ति करें।

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि जिले के 1800 गांवों को पेयजल की सुविधा देने के लिए जलजीवन मिशन से बाणसागर दो समूह नलजल योजना तथा टमस समूह नलजल योजना का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इनके पूरा होते ही पूरे क्षेत्र में हर घर में मीठा पानी उपलब्ध होगा। आज मुख्यमंत्री जी ने लाड़ली बहना आवास योजना का भोपाल से शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों, आवासहीनों, दो कमरे के कच्चे घर में रहने वाले परिवारों तथा 12 हजार रुपए महीने से कम आय वाले परिवारों को पक्के आवास की सुविधा मिलेगी। लाड़ली बहना योजना की बहनों तथा उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को 450 रुपए में गैस सिलेण्डर देने के लिए भी फार्म भरवाए जा रहे हैं। सरकार ने गरीबों के कल्याण की हमेशा चिंता की है। शासन की योजनाओं का लाभ लेकर लाखों परिवारों ने अपना जीवन बेहतर किया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली बहना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ने महिला सशक्तीकरण की नई इबारत लिखी है। देश के प्रधानमंत्री जी ने उड़ान योजना के माध्यम से गरीबों के हवाई जहाज से यात्रा का सपना पूरा किया है। रीवा में हवाई अड्डे का तेजी से निर्माण किया जा रहा है। यहाँ से भी हवाई चप्पल पहनने वाले हवाई जहाज से यात्रा कर सकेंगे।

समारोह में मंत्री श्री शुक्ल ने लाड़ली बहना योजना तथा उज्ज्वला योजना की पाँच हितग्राही बहनों को गैस कनेक्शन के फार्म भरवाए। कार्यक्रम में ग्राम करहिया नम्बर एक की निवासी श्रीमती उमा साकेत, श्रीमती विनीता कुशवाहा, श्रीमती अर्चना साकेत, श्रीमती काजल कुशवाहा तथा महिमा साकेत के फार्म भरवाए गए। उज्ज्वला योजना की हितग्राहियों गुलाबकली तथा शशि साकेत के फार्म भरवाए गए। समारोह में कार्यपालन यंत्री पीआईयू केके तिवारी ने भवन निर्माण की तकनीकी जानकारी दी। स्कूल के प्राचार्य राजकुमार पाण्डेय ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में समाजसेवी महेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, श्री राजेश पाण्डेय, श्री भूपेन्द्र सिंह, सरपंच श्रीमती रेखा यादव, पार्षद संजय सिंह तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित हुए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *