मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना आवास योजना का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना आवास योजना का किया शुभारंभ
बहनों का जीवन बेहतर करना मेरे जीवन का उद्देश्य है – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने आवास तथा गैस कनेक्शन के लिए बहनों के भरवाए फार्म

रीवा 17 सितम्बर 2023. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया। सभी जिलों में इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। रीवा के एनआईसी केन्द्र से जनसंपर्क तथा पीएचई मंत्री श्री राजेन्द शुक्ल, विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सोनवणे वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहना आवास योजना की हितग्राही ममता तथा गैस कनेक्शन की हितग्राही शर्मिला बाई के फार्म स्वयं भरे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों का जीवन बेहतर करना मेरे जीवन का उद्देश्य है। मैं बहनों के जीवन की तकलीफ दूर करके उनके जीवन में खुशहाली लाऊंगा। आज भगवान विश्वकर्मा की जयंती और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। इस शुभ दिन लाड़ली बहनों के लिए आवास योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना तथा अन्य योजनाओं से जो हितग्राही किसी भी कारण से छूट गए हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। दो कमरे के कच्चे आवास वाले, भूमिहीन तथा सभी लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। आवासहीनों को मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत आवासीय जमीन के पट्टे दिए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भू माफियाओं से जो जमीन मुक्त कराई गई है उस पर गरीबों के मकान बनाए जाएंगे। बहुमंजिला बिÏल्डग बनाकर उसमें गरीबों को आवास दिया जाएगा। जिन परिवारों की वार्षिक आमदनी एक लाख 44 हजार से कम है तथा जिन परिवारों में कोई आयकरदाता नहीं है उन्हें ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के आवेदन पत्र ग्राम पंचायत में ही भरे जाएंगे। यह योजना पूरी तरह से नि:शुल्क है। यदि कोई व्यक्ति पैसे की माँग करता है तो उसकी तत्काल शिकायत करें। लाड़ली बहना योजना के सभी हितग्राहियों को अब 450 रुपए में गैस सिलेण्डर रिफिल किए जा रहे हैं। इन सब योजनाओं का लाभ हमारी बहनों की जिंदगी को बेहतर बनाएगा। समारोह में पंचायत मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *