ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे कमिश्नर अशोक भार्गव खिलाड़ियो की हौसलाफजाई की

रीवा 25 मई 2019. खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ी उस समय सुखद आश्चर्य में पड़ रह गये जब रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव उनकी हौसलाफजाई करने पहुंच गये। बास्केटबाल, हैण्डबाल, कराते, कबड्डी व ताइक्वांडो खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ियों से मुलाकात करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि अपने देश और प्रदेश का नाम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए सभी के दिल में जज्बा हो तथा इस शिविर का लाभ लेकर सभी खिलाड़ी निरंतर खेलों को जारी रखें।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने खिलाड़ियों के खेलों के प्रति उत्साह की सराहना करते हुए कहा कि पूरे मनोयोग व लगन से शिविर में भाग लें तथा शिविर समाप्ति के बाद खेलों में निरंतरता बनाये रखते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन करने में योगदान दें क्योंकि खेल हमें अनुशासन का पाठ पढ़ाते हैं। आपस में एकजुट होकर किसी कार्य को करने की प्रेरणा खेलों से ही मिलती है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दीं तथा अपेक्षा की कि स्थानीय स्तर के खेलों के विशेषज्ञ व पूर्व खिलाड़ी अपने अनुभवों का लाभ प्रतिभागियों को देंगे। उन्होंने प्रशिक्षकों से अपेक्षा की कि शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण दें ताकि एक माह का प्रशिक्षण उनके लिए वरदान साबित हो सके।
उल्लेखनीय है कि एक माह के ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में ऋतुराज पार्क में बास्केटबाल, मार्तण्ड क्रमांक एक में हैण्डबाल, टीआरएस कालेज में कराते व कबड्डी तथा बीएनपी स्कूल में ताइक्वांडो खेलों का कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अवलोकन किया तथा प्रतिभागियों से मुलाकात की। बास्केटबाल के राज्य स्तरीय खिलाड़ी ऋषि, भाव्या, प्रशांत, हैण्डबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी कशिश वर्मा, कराते की सोनम सोंधिया, कबड्डी के अभिनव, सास्वत तथा ताइक्वांडो के सांभवी व सृष्टि आदि बच्चों ने अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कमिश्नर के सामने किया जिसकी उन्होंने भूरि-भूरि सराहना की। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बच्चों के अभिभावकों से उनके अनुभव जाने। अभिभावकों ने बताया कि बच्चों का खेलों के प्रति रूझान उनके छुट्टी के दिनों के सदुपयोग का माध्यम बन रहा है। इससे जहां बच्चों को उनके मनपसंद खेल में अवसर मिलता है वहीं दूसरी ओर उनका शारीरिक विकास भी होता है।

उल्लेखनीय है कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा 29 अप्रैल से 30 मई तक 19 वर्ष तक के बालक-बालिकाओं का ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण जिले के 50 से अधिक केन्द्रों में संचालित हो रहा है। जहां विभिन्न खेलों में जिले में तीन हजार से अधिक प्रतिभागी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। खेल प्रशिक्षण शिविर के अवलोकन के अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एचएस मीना, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी त्रिपाठी, उप संचालक सतीश निगम, खेल विभाग के रामबाबू कुशवाह उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *