रोजगार दिवस में रीवा जिले में 102 करोड़ का हुआ ऋण वितरण

सफल उद्यमी अपनी बेरोजगारी मिटाने के साथ दूसरों को भी दे रहे रोजगार – कलेक्टर
रीवा 24 अगस्त 2023. कलेक्ट्रेट सभागार में रोजगार दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। समारोह में विभिन्न विभागों की रोजगार मूलक योजनाओं से स्वरोजगारियों को 102 करोड़ रुपए की ऋण राशि का वितरण किया गया। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने कहा कि नौकरी के पीछे भागने से अच्छा है कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं का रोजगार स्थापित करें। आज कई उद्यमी अपना रोजगार चलाने के साथ-साथ कई परिवारों का सहारा बने हुए हैं। स्वसहायता समूह की महिलाएं अपना घर चलाने के साथ-साथ उद्यम भी सफलतापूर्वक चलाएं। शासन की योजनाओं का लाभ लेकर युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनें।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर जिले के कई युवा सफलतापूर्वक अपना उद्यम चला रहे हैं। शासन अच्छा कार्य करने वाले स्वरोजगारियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पूरे अवसर दे रही है। अपना उद्यम चलाने वाले सफल उद्यमी अपनी बेरोजगारी मिटाने के साथ-साथ अन्य लोगों को रोजगार का अवसर दे रहे हैं। शासन की योजनाओं के साथ-साथ कई स्टार्टअप भी युवाओं को नए अवसर दे रहे हैं। बाजार की माँग के अनुसार वस्तुएं उत्पादित करने वाली इकाई लगाएं। इसी जिले के हिमांशु शुक्ला ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से केवल 9.5 लाख रुपए में हार्डवेयर व्यवसाय स्थापित किया। आज केवल 22 साल के हिमांशु आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ 10 परिवारों को रोजगार दे रहे हैं। यह हम सबके लिए बड़े गर्व की बात है।
कलेक्टर ने कहा कि स्वरोजगारी तथा महिला स्वसहायता समूह बैंकों से प्राप्त ऋण का उपयोग अपना उद्यम संचालित करने में करें। बैंकों की ऋण राशि समय पर वापस करें। स्वरोजगार स्थापित करने के लिए नए विचारों और नई तकनीक को स्वीकार करने के लिए सदैव तैयार रहें। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से युवाओं को रोजगार का अवसर दिया जा रहा है। स्वयं के उद्यम की स्थापना नौकरी से कहीं बेहतर है। बैंकर्स अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए स्वरोजगार के अच्छे प्रकरण तत्काल स्वीकृत करें। युवा भी बैंकों का ऋण वापस करने में किसी तरह की देरी न करें। कार्यक्रम में प्रभारी जिला महाप्रबंधक उद्योग जेपी तिवारी ने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति की सावित्री बाई फुले स्वसहायता समूह योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, शहरी आजीविका मिशन योजना तथा उद्यानिकी विभाग की योजनआों से हितग्राहियों को स्वीकृत ऋण राशि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मछली पालन विभाग से 10 हितग्राहियों को केसीसी कार्ड वितरित किए गए। समारोह में सफल उद्यमी नितीश अग्निहोत्री, हिमांशु शुक्ला तथा मंजू पाण्डेय ने अपने अनुभव तथा उद्यमी की सफलता की कहानी बताई। समारोह में बैंक अधिकारी धनंजय सिंह यूबीआई, राहुल रंजन तथा मृणाल कुमार को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य एवं उद्योग समिति के अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोनल शर्मा, अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय निगम, सहायक संचालक उद्यानिकी योगेश पाठक, सहायक संचालक मछली पालन श्रीमती अंजना सिंह तथा बड़ी संख्या में स्वरोजगारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *