स्वसहायता समूहों को 100 करोड़ रूपये क्रेडिट लिंक स्वीकृत करें – कलेक्टर

रीवा 21 मार्च 2023. कलेक्टर मनोज पुष्प ने कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित जिला स्तरीय सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बैंकर्स बैंक में जमा राशि के अनुपात में ऋण स्वीकृत करें। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह में बैंक में 1362752 लाख रूपये जमा हुए हैं जबकि बैंकों द्वारा इसी अवधि में केवल 527255 लाख रूपये ही ऋण स्वीकृत किये गये हैं। दिसंबर माह तक सीडी अनुपात 38.69 प्रतिशत है जबकि रिजर्व बैंक के अनुसार सीडी अनुपात 60 प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स स्वसहायता समूह को प्रमोट करें और मार्च अंत तक स्वसहायता समूहों को 100 करोड़ रूपये का क्रेडिट लिमिट प्रदान करें।
कलेक्टर ने कहा कि उद्यम क्रांति योजना के अन्तर्गत बैंकर्स जितने प्रकरण स्वीकृत करते हैं उतने ही प्रकरण वितरित करें स्वीकृत एवं वितरण में गैप न रखे। उन्होंने बैंकवार समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि 24 मार्च को आयोजित होने वाले रोजगार दिवस में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगारी बनाने के लिए अधिक से अधिक ऋण वितरित करें। कलेक्टर ने कहा कि रोजगार दिवस के दिन कम से कम 1500 बेरोजगार युवकों को स्वरोजगारी बनाया जाय। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत युवाओं को ऋण सहायता वितरित की जाय। कलेक्टर ने कहा कि समस्त बैंकर्स युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता देने हेतु शिक्षा ऋण प्रदान करें। अप्रैल के प्रथम सप्ताह में शिक्षा ऋण के लिए कार्यशाला आयोजित कर दिये जाने वाले लाभों की जानकारी दे। रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 300 के वित्तीय लक्ष्य के अनुरूप ऋण प्रकरण स्वीकृत कर वितरित किया जाय। कलेक्टर ने कहा कि पशुपालन विभाग एवं मत्स्य विभाग की योजनाएं उच्च प्राथमिकता की योजनाएं हैं। इनके प्रकरणों को बैंकर्स प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृत एवं वितरित करें। उन्होंने कहा कि टंटया मामा आर्थिक कल्याण योजना, भगवान बिरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना, डॉ. भीमराव अम्बेडकर, आर्थिक कल्याण योजना के लक्ष्य की शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करें।
कलेक्टर ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगारी बनाने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना प्रारंभ की गयी है। इस योजना के तहत 18 से 45 आयु वर्ग के कम से कम आठवीं कक्षा पास युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मार्च निर्धारित की गई है। योजना का लाभ पाने के लिए युवा के पास हैवी मोटर वाहन चलाने का वैध लाइसेंस होना चाहिए। इसके लिए जिले में 30 सेक्टर बनाए गए हैं। हर सेक्टर में एक-एक युवा को खाद्यान्न परिवहन करने के लिए 25 लाख रूपये तक की ऋण सहायता बैंकर्स प्रदान करें। इसके लिए इच्छुक युवा 24 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन करें। योजना अंतर्गत युवाओं का काम उचित मूल्य की राशन दुकानों तक राशन पहुंचाने का होगा। इच्छुक युवा को वाहन खरीदने के लिए 25 लाख रुपए तक की ऋण सहायता प्रदान की जायेगी। आवेदक को संबंधित सेक्टर की जनपद पंचायत का मूल निवासी होना जरूरी है। आवेदक को वाहन खरीदने के लिए ऋण सात वर्ष के लिए दिया जाएगा जिसमें उसे तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान का लाभ मिलेगा। हितग्राही को 7.5 मे.टन क्षमता का वाहन क्रय करना होगा। विभाग द्वारा सूचीबद्ध वाहनों में से हितग्राही द्वारा वाहन का चयन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि ऋण सुविधा के लिए शासन द्वारा 1.25 लाख रूपये की मार्जिन मनी दी जायेगी और संबंधित युवा को 1.25 लाख रूपये की मार्जिन मनी जमा करनी होगी।
बैठक में जिला अग्रणी प्रबंधक संजय कुमार सक्सेना, आरबीआई के एजीएम सुभेन्द्र शुक्ला, यूनियन बैंक के आरएम मारकण्डेय यादव सहित बैंकर्स एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *