रीवा में सिंचाई सुविधा बढ़ने से कृषि में हुआ है अभूतपूर्व विकास – कलेक्टर

लाड़ली बहना सेना महिलाओं के सशक्तिकरण में निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका – कलेक्टर
कलेक्टर ने पत्रकारों के साथ बैठक में जिले के विकास पर किया संवाद
रीवा 08 अगस्त 2023. कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने पत्रकारों के साथ बैठक में जिले के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर संवाद किया। कलेक्टर ने कहा कि रीवा जिले में तेजी से विकास हो रहा है। जिले में सिंचाई सुविधा बढ़ने से खेती में पिछले 10 वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। नईगढ़ी माइक्रो सिंचाई परियोजना का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इससे अक्टूबर माह में लगभग 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिल जाएगी। आगामी दो-तीन वर्षों में जिले के त्योंथर, नवगठित जिले मऊगंज तथा हनुमना क्षेत्र में भी सिंचाई की सुविधा होगी। जिले में खाद्यान्न उत्पादन बढ़ने के साथ खेती पर आधारित लघु उद्योगों का तेजी से विकास हो रहा है। राइस मिलों की स्थापना के लिए लगातार आवेदन मिल रहे हैं। कृषि के साथ-साथ उद्यानिकी फसलों के विकास की कार्य योजना बनाई गई है। फलों तथा मसालों के उत्पादन पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
कलेक्टर ने कहा कि जिले के औद्योगिक विकास में लघु उद्योगों की बड़ी भूमिका है। प्रयागराज मार्ग में घूमा कटरा में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। हनुमना के पास भी औद्योगिक केन्द्र के निर्माण के लिए 150 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। इनमें रीवा के उद्यमी तथा सीमावर्ती उत्तरप्रदेश राज्य के उद्यमी अपने उद्यम स्थापित करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने 10 अगस्त को रीवा में आयोजित हो रहे मुख्यमंत्री जी के जनदर्शन कार्यक्रम तथा लाड़ली बहना के राज्य स्तरीय समारोह की जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि 10 अगस्त को मुख्यमंत्री जी का जनदर्शन कार्यक्रम विवेकानंद पार्क कालेज चौराहे से आरंभ होगा। इसका समापन अस्पताल चौराहे में होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री जी मेडिकल कालेज परिसर में निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री जी एसएएफ मैदान में आयोजित समारोह में वर्चुअल माध्यम से प्रदेश भर की लाड़ली बहनों के खाते में राशि जारी करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि जिले में चार लाख से अधिक महिलाएँ लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित की गई हैं। अभी 21 से 23 साल की पात्र महिलाओं का इस योजना में पंजीयन किया जा रहा है। इसके साथ-साथ सभी नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में लाड़ली बहना सेना का गठन किया गया है। लाड़ली बहना सेना महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। बेटियों को शिक्षित करने में सहयोग तथा महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाने में भी लाड़ली बहना सहयोग करेंगी।
जिले में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि यदि शिक्षक और विद्यार्थी समय पर स्कूल पहुंच जाएं तथा नियमित कक्षाएं संचालित होने लगें तो शिक्षा में तेजी से सुधार होगा। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मध्यान्ह भोजन योजना की कठिनाईयों तथा कमियों को दूर करने का प्रयास भी किया जा रहा है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में लगातार सुधार हो रहा है। खाद्यान्न वितरण में हेरा-फेरी करने वाले उचित मूल्य दुकान के 24 सेल्समैनों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गई है। लोक निर्माण विभाग, हाउसिंग बोर्ड तथा अन्य निर्माण विभागों द्वारा कई बड़े निर्माण कार्य जिले में किए जा रहे हैं।
कलेक्टर ने मतदाता सूची के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। जिले के कई मतदान केन्द्रों में महिला मतदाताओं का प्रतिशत कम है। सभी पात्र महिलाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के प्रयासों में मीडिया अपनी भूमिका निभाए। कलेक्टर ने पत्रकारों द्वारा विभिन्न मुद्दों पर उठाए गए प्रश्नों के उत्तर दिए तथा जिले के विकास के संबंध में पत्रकारों के सुझावों का स्वागत किया। बैठक में मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण अभियान, जिला परिवहन कार्यालय की अव्यवस्था, युवा वर्ग में नशे की विशेषकर कोरेक्स के लत के कारण समाज पर पड़ रहे दुष्प्रभाव, आवारा पशुओं के प्रबंधन, गौशालाओं के निर्माण एवं संचालन, नगर निगम में मास्टर प्लान के अनुसार निर्माण कार्य कराने तथा बसामन मामा गौ अभ्यारण्य के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में संभागीय जनसंपर्क अधिकारी उमेश तिवारी, जनसंपर्क अधिकारी शिवप्रसन्न शुक्ल, जनसंपर्क अधिकारी अरूण कुमार मिश्रा तथा बड़ी संख्या में पत्रकारगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *