संभाग के सभी नगरीय निकायों में शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करें

रीवा 15 अप्रैल 2019. रीवा संभाग में दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से कमिश्नर रीवा संभाग एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में संभाग के सभी नगरीय निकायों के सीएमओ की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि हमारे संविधान में सभी को मत देने का निर्णायक अधिकार प्रदान किया गया है। लोकतंत्र के निर्माण में दिव्यांग मतदाताओं की भी समान भागीदारी सुनिश्चित हो सके इसलिए दिव्यांग मतदाताओं के वोट देने के अधिकार एवं उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में सम्मिलित करने के लिए हमें उनके अधिकार का सम्मान और संरक्षण करना चाहिए तथा उन्नयन के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना चाहिए। दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में नकारात्मक भाव एवं भ्रम नहीं रखना चाहिए। समान मतदाताओं की तरह समस्त दिव्यांग मतदाताओं को बिना किसी भेदभाव के समान रूप से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी का निर्वहन करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने संभाग के सभी जिलों के नगरीय निकायों से उपस्थित हुए सीएमओ से दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में जानकारी ली और कहा कि नगरीय निकायों में कोई भी दिव्यांग मतदाता मताधिकार से वंचित नहीं रहे। भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के सुगमता से मतदान करने के लिए कई सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन कर दिव्यांग मतदाताओं को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। दिव्यांग मतदाताओ को घर से लाने एवं छोड़ने के लिए परिवहन की व्यवस्था करें। मतदान केन्द्रों पर व्हीलचेयर एवं ट्राईसाइकिल की व्यवस्था करें। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, पार्किंग की व्यवस्था, पीने का पानी, साफ-सफाई, छाया एवं महिला-पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था कराई जाना सुनिश्चित करें। किसी भी मतदान केन्द्र पर उक्त सुविधाओं की कमी होने की शिकायत नहीं मिले। उन्होंने कहा कि यदि कोई दिव्यांग मतदाता मताधिकार से वंचित रहता है तो इसकी जवाबदारी संबंधित नगरीय निकाय के सीएमओ की होगी। सीएमओ की इस लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि रीवा संभाग में शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित होना चाहिए जिससे देश में रीवा संभाग नम्बर एक संभाग बन सके। उन्होंने हौसला और दृढ़ इच्छा शक्ति रखकर शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराना मानवीय कल्याण का कार्य है। उन्हें मतदान के लिए जागरूक एवं प्रेरित करें और भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं का प्रचार-प्रसार करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांगजनों के लिए पीडब्ल्यूडी (पर्सन विद डिसएबिलिटी) एप तैयार किया गया है। दिव्यांगजन इस एप को एन्ड्रॉयड मोबाइल से गूगल प्लेस्टोर में जाकर इन्स्टॉल करके विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। दिव्यांगजन इस एप से स्वयं को पीडब्ल्यूडी के रूप में चिन्हित करने, नये मतदाता पंजीकरण करने, स्थानांतरण करने, मतदाता कार्ड में त्रुटि सुधार तथा बदलने और व्हील चेयर के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इसके साथ-साथ उम्मीदवारों, मतदान अधिकारियों, मतदान केन्द्र की स्थिति तथा बूथ लोकटर के माध्यम से मतदान केन्द्र की जानकारी दिव्यांग इस एप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे तथा अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने इसके अलावा अन्य सभी सुविधाओं की जानकारी दिव्यांगजनों तक पहुंचाने के लिए सीएमओ को निर्देश दिए।
बैठक में आयुक्त नगर निगम सभाजीत यादव, संयुक्त आयुक्त (विकास) आरके शुक्ला, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय सुचिता तिर्की बेक, संयुक्त संचालक नगरीय निकाय आरपी सोनी, उप संचालक पंचायत सतीश निगम सहित संभाग के नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *