सांसद ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर में जल देना सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

जिला विकास समन्वय समिति (दिशा) की बैठक संपन्न

रीवा 30 जून 2023. सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 811 योजनाओं में से अब तक केवल 104 योजनाएं ही पूर्ण करने पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत ग्रामीणों को प्राथमिकता के आधार पर हर घर में नल से जल पहुचाने की महत्वाकांक्षी योजना में लापरवाही बरदास्त नही की जायेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक व्यक्ति को पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रारंभ की गयी योजना के क्रियान्वयन में गंभीरता बरती जाय। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित नल जल योजना के अन्तर्गत अब तक केवल 104 योजनाएं ही पूरी हो पायीं है। उन्होंने कहा कि बैठक में कार्यपालन यंत्री द्वारा नल जल योजना के क्रियान्वयन की गलत प्रतिवेदन देकर भ्रमित किया जाता है जबकि जिला पंचायत द्वारा कराये गये सर्वे में वास्तविकता सामने आयी है। उन्होंने कहा कि आगामी त्रैमास की बैठक से नल जल योजना का काम कर रहे संविदाकारों को भी उपस्थित होने के निर्देश दिये जाय। सांसद ने कहा कि नल जल योजना के अन्तर्गत हर घर में नल से जल न पहुंचाने पर थ्रर्ड पार्टी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजा जाय।
सांसद ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना के प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा कि बैंक के खाताधारक को जानकारी देकर प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित कराया जाय। उन्होंने कहा कि दुर्घटना बीमा योजना के लिए खाते से अपने आप ही हर माह 20 रूपये बैंक द्वारा काट लिये जाते हैं। इससे खाताधारक को ही लाभ है दुर्घटना से मृत्यु होने पर खाताधारक के परिवार को 4 लाख रूपये से लेकर 9 लाख रूपये तक बीमा दाबा की राशि दी जाती है। उन्होंने कहा कि इससे पीड़ित परिवार को आपदा के समय राशि मिल जाती है। बताया गया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अन्तर्गत 210201 व्यक्तियों का, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा अन्तर्गत 917083 एवं अटल पेंशन योजना के अन्तर्गत 73035 व्यक्तियों के खाते खोले गये हैं। बैठक में उन्होंने कहा कि आरडीएसएस योजना के अन्तर्गत 264 फीडर का सप्रेशन किया जाना है। अब तक 19 फीडरों का सप्रेशन किया जा चुका है। इंटर कनेक्शन के लिए 2500 विद्युत पोल खड़े किये जाने हैं। उन्होंने एमपीईवी के अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिये कि विद्युत पोलों को गुणवत्तापूर्ण खड़ा करें। सांसद ने मुद्रा योजना के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि अब तक 13465 हितग्राहियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से 288 करोड़ 8 लाख रूपये की ऋण सुविधा प्रदान की गयी है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बीएलसी मद से तैयार आवासों की जानकारी देते हुए बताया कि 4253 हितग्राहियों को आवास सुविधा के लिए राशि दी गयी थी इसमें से 3482 आवास पूर्ण कर लिये गये हैं। एएचपी मद के अन्तर्गत 2665 आवास स्वीकृत किये गये थे। 1254 हितग्राहियों को आवास का अधीपत्र दिया जा चुका है। सांसद ने कहा कि अप्रारंभ आवासों के निर्माण के लिए हितग्राहियों को राशि जारी की जाय ताकि वे अपने आवासों का निर्माण कर लें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत 149738 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। शत-प्रतिशत आवासों की स्वीकृत जारी कर दी गयी अब तक 134398 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
सांसद ने स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में शौचालय, पेयजल सुविधा एवं विद्युत सुविधा की समीक्षा करते हुए कहा कि स्कूलों में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि स्कूल में निर्मित शौचालय में ताले न लगाये जाय उन्हें स्वच्छ एवं साफ-सुथरा उपयोग लायक रखा जाय। इसके लिए पर्याप्त जल की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय।
बैठक में विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष नीता कोल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह, नगर पालिक निगम की आयुक्त श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत सीईओ सौरभ सोनवणे, परियोजना अधिकारी संजय सिंह, एलडीएम संजय निगम सहित जनप्रतिनिधि एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *