सड़क सुरक्षा समिति के निर्णयों को तत्परता से लागू करें – कलेक्टर

रीवा 11 मई 2023. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि यातायात को सुगम बनाने तथा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समिति में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। सड़क सुरक्षा समिति के निर्णयों को तत्परता से लागू करें। नेशनल हाईवे में जिन स्थानों पर प्रधानमंत्री सड़क अथवा अन्य सड़कें मिल रही हैं उनमें पाँच से दस मीटर की दूरी पर रम्बल स्पीड ब्रोकर बनाएं। जिला परिवहन अधिकारी ओवरलोड वाहनों की नियमित जाँच कर जुर्माने की कार्यवाही करें। बच्चों को स्कूल लेकर जाने वाले सभी वाहनों में सुरक्षा संबंधी उपाय सुनिश्चित करें। नया सत्र शुरू होने से पहले सभी स्कूली वाहनों की जाँच कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि रीवा तेजी से विकसित होने वाला शहर है। यहाँ वाहनों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। शहर के यातायात को सुगम बनाने के लिए सड़कों से अतिक्रमण हटाने, बिजली के खम्भे तथा अन्य बाधाएँ हटाने, स्थान उपलब्ध होने पर सड़क में डिवाइडर लगाने तथा वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था करें। आयुक्त नगर निगम सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों से संबंधित नारे तथा संदेश शहर के सभी प्रमुख चौराहों में प्रदर्शित कराएं। मनगवां से प्रयागराज सड़क के सुधार तथा सोहागी घाटी में सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए समुचित उपाय करें। संभागीय परियोजना प्रबंधक सड़क विकास निगम घाटी में पर्याप्त संख्या में सोलर इंडिकेटर लगाएं एवं पर्याप्त संख्या में सूचना बोर्ड लगाएं। छुहिया घाटी में भी ओवरलोड वाहनों के कारण जाम लगने की घटनाएं रोज हो रही हैं। पुलिस, परिवहन, राजस्व तथा खनिज विभाग के अधिकारी ओवर लोड वाहनों पर प्रकरण दर्ज कर जुर्माने की कार्यवाही करें। जिला खनिज अधिकारी कोष्टा ग्राम में रेत तथा ईंट मण्डी बनाने के लिए सात दिवस में कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके बन जाने से शहर में जगह-जगह रेत के व्यापार के कारण यातायात में होने वाली बाधा दूर हो सकेगी।

बैठक में कलेक्टर ने नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार तथा ट्रांसपोर्ट नगर की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए बस मालिकों एवं ट्रांसपोर्टरों से चर्चा की। बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने कहा कि यातायात जागरूकता के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। शिक्षण संस्थाओं में शिविर लगाने के साथ-साथ हेलमेट न लगाने वाले दोपहिया वाहन चालकों, तेज गति से वाहन चलाने वालों एवं नशे की स्थिति में वाहन चलाने वालों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। सभी वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें और अनुशासन बनाए रखें तो यातायात से जुड़ी अधिकतर समस्याओं का समाधान हो जाएगा। आयुक्त नगर निगम शहर की सभी प्रमुख सड़कों तथा चौराहों पर आवश्यक साइन बोर्ड लगवाएं। ज्योति स्कूल तथा बाल भारती स्कूल में कक्षाएं समाप्त होने के बाद भीड़ के कारण जाम की स्थिति निर्मित होती है। इन स्कूलों में मुख्य गेट के साथ-साथ विद्यार्थियों को बगल के गेट से भी निकासी कराएं जिससे जाम की स्थिति न बने । बैठक में पुलों में रेलिंग लगाने, मॉडल रोड के अवैध डिवाइडर बंद कराने, चालकों के स्वास्थ्य की नियमित जाँच, चालकों को जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण तथा बिना नम्बर प्लेट एवं स्टाइलिश नम्बर प्लेट लगाने वाले वाहनों पर कार्यवाही का सुझाव दिया गया। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, उप पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी, संभागीय प्रबंधक सड़क विकास निगम एचएनएस गौतम, खनिज अधिकरी रत्नेश दीक्षित सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि तथा समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *