आयुष्मान भारत योजना से गरीब परिवारों को मिलेगा स्वास्थ्य सुरक्षा कवच

17-अप्रैल कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने आयुष्मान भारत योजना की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त 2018 से लागू की जायेगी। इसके तहत गरीब परिवारों तथा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के परिवारों को हर वर्ष पांच लाख रूपये प्रति परिवार का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदान किया जायेगा। इसके लिये परिवारों का चयन सामाजिक, आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर किया जायेगा। इसके सर्वेक्षण के लिये व्यापक निर्देश दिये गये हैं। इनका पालन करते हुये सर्वेक्षण दल तत्काल गठित करें। दल में आशा कार्यकर्ता, एएनएम, स्वास्थ्य विभाग के पर्यवेक्षक, ग्राम रोजगार सहायक तथा आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल करें।
कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से किया जायेगा। इसके लिये जिला स्तर से टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके अग्निहोत्री को समन्वय अधिकारी बनायें। सभी बीएमओ 18 अप्रैल को अभियान का प्रशिक्षण विकासखण्ड स्तर पर आयोजित करें। इसके बाद स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एमपीडब्ल्यू अथवा पर्यवेक्षक टोल फ्री नम्बर पर फोन लगाकर अपने गावं का एक्टीवेशन कोड दर्ज करें। अभियान के संबंध में 30 अप्रैल को सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाएं आयोजित की जायेंगी। इनके माध्यम से योजना की जानकारी आमजनों तक पहुंचायें। ग्राम सभा में सर्वे से प्राप्त पात्र परिवारों की सूची का भी वाचन करें। अभियान से जुड़े मैदानी कर्मचारियों को 22 अप्रैल से पूर्व आवश्यक प्रशिक्षण दें। इस पूरे अभियान की जिला स्तर से मानीटरिंग मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत करेंगे।
बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार, मानीटरिंग तथा आनलाइन जानकारी दर्ज करने के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनन्द महिन्द्रा, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, बीएमओ, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बी के अग्निहोत्री एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *